scriptविकास दुबे का साथ देकर अकूत संपत्ति कमाने वाले पुलिस कर्मियों पर शिकंजा तय, आईबी की जांच में आया सामने | Crews on police personnel earning assets by supporting Vikas Dubey | Patrika News
कानपुर

विकास दुबे का साथ देकर अकूत संपत्ति कमाने वाले पुलिस कर्मियों पर शिकंजा तय, आईबी की जांच में आया सामने

आईबी को पांच ऐसे पुलिस कर्मियों के बारे में जानकारी मिली है।

कानपुरFeb 04, 2021 / 06:59 pm

Arvind Kumar Verma

विकास दुबे का साथ देकर अकूत संपत्ति कमाने वाले पुलिस कर्मियों पर शिकंजा तय, आईबी की जांच में आया सामने

विकास दुबे का साथ देकर अकूत संपत्ति कमाने वाले पुलिस कर्मियों पर शिकंजा तय, आईबी की जांच में आया सामने

कानपुर-बिकरू कांड के मुख्य आरोपी विकास दुबे और जय बाजपेई का जिन पुलिस कर्मियों ने सहयोग किया था, ऐसे पुलिस कर्मियों पर खुफिया का शिकंजा कसना लगभग तय हो चुका है। जांच करते समय आईबी को पांच ऐसे पुलिस कर्मियों के बारे में जानकारी मिली है। जिन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान विकास दुबे और जय बाजपेई की मदद करने के साथ ही बड़ी सम्पत्ति कमाई है। वहीं बिकरू कांड के बाद एडवोकेट सौरभ भदौरिया ने ईडी, आयकर और आईबी को 36 पुलिस कर्मियों की सूची उपलब्ध कराई थी।
ऐसे पुलिस कर्मियों ने विकास और जयकांत को कई बार कानूनी चक्रव्यूह से बचाने का काम किया। आईबी द्वारा इन सभी पुलिस कर्मियों की भूमिका की जांच की जा रही है। साथ ही इनकी सम्पत्तियों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही थी। आईबी ने जब पुलिस कर्मियों की जांच शुरू की तो उसमें पांच पुलिस कर्मियों की कलई खुलकर सामने आ गई। इन पुलिस कर्मियों के पास फ्लैट, जमीन और वाहनों के बारे में ऐसी जानकारी मिली है, जो इन्हें मिलने वाले वेतन और सेविंग से कई ज्यादा की है।
इतना ही नहीं इसमें से एक पुलिस कर्मी ऐसा मिला है, जिसका होटल और हॉस्पिटल भी चल रहा है। आईबी ने इसका पूरा ब्योरा जुटा लिया है और उस पर कार्रवाई को लेकर रिपोर्ट तैयार की जा रही है। जिसे शासन को सौंप दिया जाएगा और वहां से कार्रवाई के लिए निर्णय लिया जाएगा। इस रिपोर्ट को गृह मंत्रालय को भी सौंपा जाएगा। चौबेपुर में दर्ज एफआईआर में जांच पूरी हो चुकी है। पुलिस अगले एक सप्ताह में धोखाधड़ी में दर्ज एफआईआर में चार्जशीट लगा देगी। इसमें आरोपितों के खिलाफ दस्तावेजी साक्ष्य भी पुलिस ने इकट्ठा कर लिए हैं।

Home / Kanpur / विकास दुबे का साथ देकर अकूत संपत्ति कमाने वाले पुलिस कर्मियों पर शिकंजा तय, आईबी की जांच में आया सामने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो