scriptसीएसजेएमयू के छात्रों को मिलेगी क्यूआर कोड वाली मार्कशीट | CSJMU implemented QR code security feature for marksheet and degree | Patrika News
कानपुर

सीएसजेएमयू के छात्रों को मिलेगी क्यूआर कोड वाली मार्कशीट

फर्जीवाड़ा रोकने के लिए विवि ने लागू किया नया सिक्योरिटी फीचर फोटोकाफी कराते ही गायब हो जाएगा लोगो, नहीं बन सकेगी फर्जी मार्कशीट

कानपुरAug 25, 2019 / 01:19 pm

आलोक पाण्डेय

csjmu kanpur

सीएसजेएमयू के छात्रों को मिलेगी क्यूआर कोड वाली मार्कशीट

कानपुर। मार्कशीट में होने वाले फर्जीवाड़े पर अंकुश लगाने के लिए छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय ने नया रास्ता खोज निकाला है। सीएसजेएमयू और उससे संबद्ध महाविद्यालयों में पढऩे वाले छात्र-छात्राओं को अब क्यूआर कोड वाली मार्कशीट और डिग्री मिलेगी। मार्कशीट में क्यूआर कोड के सिक्योरिटी फीचर से अब फर्जी मार्कशीट जारी करना मुश्किल हो जाएगा।
इसी सत्र से व्यवस्था हुई लागू
क्यूआर कोर्ड वाली मार्कशीट और डिग्री वाली व्यवस्था इसी सत्र से चालू हो गई है। जिसके बाद मार्कशीट में सिक्योरिटी फीचर लागू करने वाला सीएसजेएमयू प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय बन गया। विवि ने नए पैटर्न में बीकॉम की मार्कशीट तैयार करवाकर कॉलेजों को भेज दी है। जल्द ही बीए और बीएससी की मार्कशीट भी जारी कर दी जाएगी।
रोकी जा सकेगी गड़बडी
इस मामले में जानकारी देते हुए सीएसजेएमयू के परीक्षा नियंत्रक डॉ. अनिल यादव ने बताया कि मार्कशीट के फर्जीवाड़े के बढ़ते मामलों को देखते हुए सुरक्षा के कदम उठाए गए हैं। सिक्योरिटी के नए फीचर से काफी हद तक इसमें गड़बड़ी रोकी जा सकेगी। विवि की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने बताया कि बार-बार मार्कशीट के फर्जीवाड़े के मामले सामने आ रहे थे। जिसे देखते हुए यह फैसला लिया गया है। आगे और भी सुधार जारी रहेंगे।
कोड स्कैन करते ही मिलेगी जानकारी
परीक्षा नियंत्रक डॉ. अनिल यादव ने बताया कि अगर किसी छात्र को मार्कशीट के फर्जी होने का संदेह हो तो क्यूआर कोड स्कैन करते ही पूरी जानकारी सामने होगी। इसके अलावा मार्कशीट की फोटोकापी करवाकर उसका गलत प्रयोग भी कोई नहीं कर सकता। फोटोकॉपी वाले पेज पर अपने आप क्यूआर कोड वाली जगह पर कॉपी लिखकर प्रिंट हो जाएगा।
नहीं बन सकेगी दूसरी मार्कशीट
फर्जीवाड़ा करने वाले लोग आमतौर पर मार्कशीट की कलर फोटोकाफी करवाकर हूबहू उसी तरह की दूसरी मार्कशीट तैयार करवा लेते हैं। आए दिन इस तरह के मामले विवि के सामने आ रहे हैं। अब नए सिक्योरिटी फीचर से इस तरह का फर्जीवाड़ा नहीं हो सकेगा। फोटोकाफी करवाते ही उससे विवि का लोगो गायब हो जाएगा।

Home / Kanpur / सीएसजेएमयू के छात्रों को मिलेगी क्यूआर कोड वाली मार्कशीट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो