scriptटापर्स से सीखें छात्र इसलिए सार्वजनिक की जाएगी उनकी कॉपी | csjmu kanpur | Patrika News
कानपुर

टापर्स से सीखें छात्र इसलिए सार्वजनिक की जाएगी उनकी कॉपी

आवेदन करके ऑनलाइन उत्तरपुस्तिका देख सकेंगे छात्र

कानपुरJan 10, 2019 / 02:54 pm

आलोक पाण्डेय

csjmu

टापर्स से सीखें छात्र इसलिए सार्वजनिक की जाएगी उनकी कॉपी

कानपुर। छात्रों को उनके साथियों से बहुत कुछ सीखने को मिलता है। मेधावी का मित्र भी पढ़ाई लिखाई में आगे बढ़ सकता है। ऐसा होता है प्रोत्साहन की वजह से। अपने दोस्त को पढ़ाई में बेहतर करता देख उसका साथी भी आगे बढऩे की कोशिश करता है। प्रतिस्पर्धा की भावना भी इसमे मदद करती है। अब छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में इसी वजह को ध्यान में रखते हुए फैसला लिया गया है कि परीक्षा में ८० प्रतिशत से अधिक अंक लाने वालों की उत्तरपुस्तिकाएं सार्वजनिक कर दी जाएं। ताकि अन्य छात्र उनसे प्रेरित हों।
पिछले वर्ष भी थी तैयारी
सीएसजेएमयू में पिछले वर्ष ही टापर्स की उत्तरपुस्तिकाएं सार्वजनिक करने की तैयारी थी, लेकिन किन्हीं कारणोंवश ऐसा नहीं हो सका। अब इस बार कुलपति ने निर्णय ले लिया है और टापर्स की कापियों को देखने के लिए छात्र आवेदन कर सकते हैं। उन्हेंं कॉपी ऑनलाइन दिखा दी जाएगी। ताकिटापर्स में बारे में सभी छात्र जानें और उनसे प्रेरित हों।
इसी सत्र से आदेश लागू
विवि की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कहा कि टॉपर्स के बारे में जानने का अधिकार सभी छात्रों को होता है। वे टॉपर्स से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में सुधार और जीवन में कामयाबी हासिल कर सकते हैं। तभी तय किया गया है कि सभी विषय में 80 फीसदी से अधिक अंक वाली कॉपियों को विवि सार्वजनिक करेगा। इसमें एक टॉपर भी हो सकता है और कई भी। यह भी संभव है कि किसी विषय में एक भी कॉपी सार्वजनिक न की जाएं। यह आदेश इसी शैक्षिक सत्र से लागू किया जाएगा। हालांकि, विवि प्रशासन ने पिछले वर्ष भी टॉपर की उत्तर पुस्तिका को सार्वजनिक करने की बात कही थी पर ऐसा नहीं हो सका था।

Home / Kanpur / टापर्स से सीखें छात्र इसलिए सार्वजनिक की जाएगी उनकी कॉपी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो