scriptसीएसजेएमयू से जुड़े स्टूडेंट्स को घर पर मिल सकेंगी डिग्री और मार्कशीट | CSJMU to start new online application facility from August 15 | Patrika News
कानपुर

सीएसजेएमयू से जुड़े स्टूडेंट्स को घर पर मिल सकेंगी डिग्री और मार्कशीट

विश्वविद्यालय १५ अगस्त से शुरू करेगा यह सुविधाऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से बचेगी छात्रों की भागदौड़

कानपुरJun 25, 2019 / 12:46 pm

आलोक पाण्डेय

csjmu kanpur

सीएसजेएमयू से जुड़े स्टूडेंट्स को घर पर मिल सकेंगी डिग्री और मार्कशीट

कानपुर। सीएसजेएमयू ने डिग्री या डुप्लीकेट मार्कशीट लेने वाले छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत दे दी है। अब उन्हें इसके लिए यूनिवर्सिटी के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अगर छात्र चाहेगा तो दस्तावेज डाक के जरिए सीधे उनके घर तक भी पहुंचेंगे। इस सुविधा से छात्रों का काफी समय बचेगा। इसके लिए उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। जिसमें दस्तावेज यूनिवर्सिटी काउंटर से या घर पर प्राप्त करने का विकल्प चुनने का अधिकार छात्रों के पास होगा।
१५ अगस्त से शुरू होगी सुविधा
छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय से संबद्ध ११ जिलों के महाविद्यालयों से जुड़े छात्र-छात्राओं को १५ अगस्त से नई सुविधा मिलेगी। अब छात्रों को चाहे डिग्री पानी हो या फिर डुप्लीकेट मार्कशीट, इसके लिए अब उन्हें विश्वविद्यालय तक दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। यह सुविधा शुरू होने के बाद इन दस्तावेजों को पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। इसमें छात्र चाहे तो विश्वविद्यालय से इन्हें प्राप्त कर सकता है या फिर घर पर भी मंगा सकेगा।
२०१६ के बाद के स्टूडेंट्स को ही मिलेगी सुविधा
ऑनलाइन दस्तावेज प्राप्त करने की यह सुविधा केवल उन्हीं छात्र-छात्राओं को दी जाएगी जिन्होंने २०१६ या उसके बाद के वर्षों में परीक्षा उत्तीर्ण की हो। इसके पहले परीक्षा पास करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरानी प्रक्रिया के तहत यूनिवर्सिटी आकर ही अपना काम करवाना पड़ेगा।
ऑनलाइन ट्रांसक्रिप्ट मिलेगी
जो छात्र-छात्राएं विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए मिलने वाला ट्रांसक्रिप्ट भी ऑनलाइन आवेदन करने से मिल जाएगा। रजिस्ट्रार डॉ. विनोद कुमार सिंह का कहना है कि जिन छात्रों को ट्रांसक्रिप्ट की जरूरत है वे ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे और २० दिनों में उन्हें ऑनलाइन ही ट्रांसक्रिप्ट ईमेल पर मिल जाएगी जो हर जगह मान्य होगी।
संशोधन के लिए आना पड़ेगा
मार्कशीट या अन्य किसी दस्तावेज में किसी त्रुटि संशोधन के लिए ऑनलाइन सुविधा नहीं दी गई है। इसके लिए छात्र-छात्राओं को पुरानी प्रक्रिया के तहत ही विश्वविद्यालय आकर अपना काम करवाना पड़ेगा।

Home / Kanpur / सीएसजेएमयू से जुड़े स्टूडेंट्स को घर पर मिल सकेंगी डिग्री और मार्कशीट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो