scriptअपने खाते की सुरक्षा खुद करें, साइबर सेल केवल नाम का | Cyber-shit out of grip of cyber cell | Patrika News
कानपुर

अपने खाते की सुरक्षा खुद करें, साइबर सेल केवल नाम का

अब तक एक भी मामले में नहीं हो सकी गिरफ्तारीबैंक वाले खुद चोरी से बेंच रहे खातेदारों का डाटा

कानपुरJul 28, 2019 / 12:18 pm

आलोक पाण्डेय

Cyber ​​Thug

अपने खाते की सुरक्षा खुद करें, साइबर सेल केवल नाम का

कानपुर। आपका खाता भले ही किसी बैंक में हो पर उसमें जमा धन की सुरक्षा आपको खुद करनी है, मतलब आपको अपने बैंक खाते को लेकर हर वक्त सतर्क रहना होगा। साइबर ठग हर रोज तकरीबन १० बैंक खातों में सेंध लगा रहे हैं और साइबर सेल उनका कुछ नहीं बिगाड़ पा रहा है। इसलिए भूल से भी अपने खाते को लेकर कोई गलती न करें वरना सिर पीटते रह जाएंगे।
खाता अपडेट करते रहें
बैंक खाते को लेकर निश्चिंत न रहें। उसे अपडेट करते रहें। अपने मोबाइल नंबर को खाते से लिंक रखें ताकि खाते से होने वाले हर लेनदेन की जानकारी आपको मिलती रहे। बैंक खाते से जुड़ी कोई भी जानकारी फोन पर न दें, अगर कोई जानकारी मांगे तो बैंक जाकर इसकी सूचना दें। फोन पर दी गई जानकारी का साइबर ठग फायदा उठा सकते हैं।
अब तक ५७५३ मामले लटके
शहर में अब तक साइबर ठगी से जुड़े ५७५३ मामले सामने आ चुके हैं, लेकिन किसी भी मामले में अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। इस मामले में साइबर सेल पूरी तरह फेल साबित हुआ है। हर महीने साइबर सेल में सैकड़ों मामले दर्ज हो रहे हैं पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।
डाटा बेंच रहे बैंक वाले
साइबर ठगी में बैंक के कर्मचारियों की भी मिलीभगत है। जिसके जरिए साइबर ठगों को बैंक ग्राहकों का डाटा आसानी से मिल जाता है। कुछ पैसों के लालच में बैंक कर्मचारी ग्राहकों के खातों से जुड़ी जानकारी बेंच देते हैं। जिसके बाद साइबर ठग बैंक अधिकारी बन खातेदार से बात कर चूना लगा देते हैं।
इस तरह लगाते चूना
साइबर ठग कई तरह से लोगों के बैंक खाते खाली कर रहे हैं। एटीएम कार्ड की क्लोनिंग के अलावा खाते को आधार कार्ड से लिंक करने के बहाने भी धोखाधड़ी की जा रही है। इसके अलावा केवाईसी अपडेट करने और कार्ड के नवीनीकरण के बहाने भी जानकारी जुटाई जा रही है।

Home / Kanpur / अपने खाते की सुरक्षा खुद करें, साइबर सेल केवल नाम का

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो