scriptसीएनजी बसों को ये वाहन लगा रहे बडी चपत, यात्रियों के लिए खड़ी हो सकती है बड़ी मुसीबत | daggamaar vahan harmful to CNG bus service kanpur dehat | Patrika News
कानपुर

सीएनजी बसों को ये वाहन लगा रहे बडी चपत, यात्रियों के लिए खड़ी हो सकती है बड़ी मुसीबत

यही वजह है कि सवारियों की कमी के चलते ही कई रूटों पर बसों का संचालन नहीं हो रहा है।

कानपुरFeb 26, 2019 / 06:42 pm

Arvind Kumar Verma

cng bus

सीएनजी बसों को ये वाहन लगा रहे बडी चपत, यात्रियों के लिए खड़ी हो सकती है बड़ी मुसीबत

कानपुर देहात-जिले में संचालित डग्गामार वाहनों के चलते सीएनजी बसों को लंबी चपत लग रही है। दरअसल सीएनजी बस स्टॉप से लेकर सवारियां लेने वाले स्थानों तक अनवरत ये डग्गामार वाहन आगे आगे दौड़कर सवारियों को ले लेते है, इससे सीएनजी बसों को सवारियां नही मिल पाती हैं। इन डग्गामार वाहनों के कारण बसों में सवारियां पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाती हैं। नतीजा बसें खाली खाली चलने को मजबूर हैं। यही वजह है कि सवारियों की कमी के चलते ही कई रूटों पर बसों का संचालन नहीं हो रहा है। जबकि कुछ रुटों पर एक एक बसों का संचालन ही हो रहा है। इनमें भी विभाग घाटे की बात करता है।
बता दें कि कानपुर देहात के अकबरपुर, रूरा, मुंगीसापुर, डेरापुर आदि स्थानों से सीएनजी बसें चलती हैं। ये बसें जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से होते हुए कानपुर पहुंचती हैं। इनमें अकबरपुर व रूरा से चलने वाली बसों की संख्या अधिक है, लेकिन मुंगीसापुर व डेरापुर के लिए एक या दो बसें ही संचालित हो रही हैं। इस सभी रूटों पर बसों के साथ ही कई डग्गामार वाहन भी चलते हैं, जो बसों के आने से पहले ही यात्रियों को ढोना शुरू कर देते हैं। बसों के आने के बाद यह आगे आगे दौड़कर न सिर्फ बसों की सवारियां काटते हैं बल्कि दुर्घटनाओं का सबब भी बने रहते हैं।
यहां तक कि सात सवारियों वाले छोटे डग्गामार वाहनों के चालक 11-11 सवारियों तक को बिठाते हैं। यात्री भी बसों की तुलना में किराया कम होने के कारण इन वाहनों में अपनी जान की परवाह किए बिना बेहिचक होकर बैठते हैं। जिसके चलते बसों को पर्याप्त सवारियां नहीं मिल पाती और बस मुनाफे की जगह नो प्राफिट नो लॉस पर संचालित हो रही हैं। शाम के समय बसों का संचालन बंद होने के कारण यात्री मजबूरन इन्हीं वाहनों का सहारा लेते हैं। जो अक्सर हादसे का शिकार होकर यात्रियों की जान तक खतरे में डाल देती हैं।

Home / Kanpur / सीएनजी बसों को ये वाहन लगा रहे बडी चपत, यात्रियों के लिए खड़ी हो सकती है बड़ी मुसीबत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो