रावतपुर से मोतीझील तक मेट्रो मेडिकल कॉलेज के अंदर से होकर जाएगी

रावतपुर से मोतीझील तक मेट्रो मेडिकल कॉलेज के अंदर से होकर जाएगी

Alok Pandey | Updated: 06 Aug 2019, 02:56:14 PM (IST) Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

लखनऊ में विशेष सचिव ने मेट्रो के एलाइनमेंट पर लगाई मुहर
मेडिकल कॉलेज की आपत्तियों को किया गया खारिज

कानपुर। मेडिकल कॉलेज की आपत्तियों को खारिज करते हुए विशेष सचिव (आवास) ने मेट्रो का नया एलाइनमेंट बदलने से इनकार कर दिया है। उन्होंने मेडिकल कॉलेज प्रशासन को आदेश दिया है कि वे मेट्रो के एलाइनमेंट में आ रही योजनाओं को बदल दे। रावतपुर से मोतीझील तक मेट्रो अब मेडिकल कॉलेज से होकर ही गुजरेगी।

मेडिकल कॉलेज के पास की दुकानें हटेंगी
मेट्रो रूट की वजह से अब मेडिकल कॉलेज साइट की दुकानों को शिफ्ट करना पड़ेगा। क्योंकि ये दुकानें मेट्रो रूट के बीच आ रही हैं। मेट्रो मेडिकल कॉलेज से होते हुए सड़क पारकर हैलट स्टेशन तक पहुंचेगी। शहर में पहले चरण के लिए मेट्रो ट्रैक की जमीन के लिए मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने सर्वे किया था। इस दौरान कहां कितनी जमीन लेनी है और कौन सी जमीन किस विभाग की है इस पर रिपोर्ट तैयार की गई।

रेलवे ओवरब्रिज के कारण बदला गया था एलाइनमेंट
आईआईटी से मोतीझील तक मेट्रो रूट तक ट्रैक और नौ स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा। एलएमआरसी के मुख्य परियोजना प्रबंधक अरविंद कुमार ने मेट्रोरूट पर मेडिकल कॉलेज रेलवे ओवरब्रिज आने के कारण ट्रैक का एलाइनमेंट बदलने की जानकारी दी। कहा कि नए एलाइनमेंट में मेट्रो मेडिकल कॉलेज के अंदर से होकर हैलट में बने स्टेशन तक पहुंचेगी।

ये प्रोजेक्ट भी मेट्रो रूट पर
हैलट में ओपीडी रिसेप्शन ब्लॉक के दूसरे तल पर नेशनल इमरजेंसी लाइफ सेविंग इंस्टीट्यूट का निर्माण प्रस्तावित है। इसमें पैरामेडिकल स्टाफ की ट्रेनिंग दी जानी थी। मेट्रो गुजरने से इसका निर्माण फंस जाएगा। इसके अलावा इमरजेंसी ब्लाक के सामने लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट की सड़क और यहां पर प्रस्तावित कैंटीन का निर्माण लटक सकता है।

खाली हॉस्टल तोडऩे की अनुमति मांगी
राजकीय पॉलीटेक्निक में निर्माणाधीन मेट्रो यार्ड के लिए हॉस्टल समेत अन्य इमारतों की शिफ्टिंग न हो पाने की बात एलएमआरसी अधिकारियों ने बताई है। साथ ही उन हॉस्टलों को भी तोडऩे की अनुमति मांगी गई है जो लंबे समय से खाली पड़े हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned