scriptइस कुप्रथा की रोकथाम के लिए डीएम शुरू करेंगे ये अभियान, बोले करना होगा ये काम | DM will start campaign to stop this evil practice, said | Patrika News
कानपुर

इस कुप्रथा की रोकथाम के लिए डीएम शुरू करेंगे ये अभियान, बोले करना होगा ये काम

प्रायः ग्रामीणांचलों में यह कुप्रथा बहुतायत में देखी जाती है।

कानपुरJul 10, 2020 / 11:54 pm

Arvind Kumar Verma

इस कुप्रथा की रोकथाम के लिए डीएम शुरू करेंगे ये अभियान, बोले करना होगा ये काम

इस कुप्रथा की रोकथाम के लिए डीएम शुरू करेंगे ये अभियान, बोले करना होगा ये काम

कानपुर देहात-जनपद के डीएम ने बाल विवाह जैसी प्राचीन कुरीति को रोकने के लिए अहम कदम उठाया है। उन्होंने बाल संरक्षण समिति के साथ बैठक कर कहा कि यह एक संगीन अपराध है, क्योंकि नाबालिक अवस्था में विवाह करने के दौरान दोनों परिवार दोषी होते हैं। इसे रोकने के लिए ख़ास प्रयास किए जाएंगे। प्रायः ग्रामीणांचलों में यह कुप्रथा बहुतायत में देखी जाती है। इसकी रोकथाम के लिए टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार भी होगा, जिससे बाल विवाह पर रोक लगाई जा सके।
कानपुर देहात के जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि वन स्टाप वन सेंटर का प्रचार प्रसार किया जाए। वहीं उन्होंने बताया कि महिलाओं के साथ होने वाली घटनाओं जैसे मारपीट, रास्ते में लडकियों से छेड़छाड़, घरेलू हिंसा, देहज उत्पीड़न, पुलिस रिपोर्टिंग चौकी, परामर्श, चिकित्सीय सुविधा, तत्काल पुलिस सहायता, विधिक सहायता आदि के लिए 0511270207, 7235008635 पर सम्पर्क कर समाधान किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि बाल विवाह रोकने के लिए अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जाए। जिला टास्क फोर्स को सक्रिय करते हुए ग्राम स्तर तक बाल विवाह के रिपोर्टिंग तंत्र को क्रियाशील बनाए जाने हेतु कहा कि ग्राम स्तर पर ग्राम प्रधानों व ग्राम पंचायत के सदस्यों से समन्वय स्थापित कर बाल विवाह रोकने के लिए लोगों में जागरुकता लाए। उन्होंने श्रम विभाग को नियमित रूप से बाल संरक्षण हितधारकों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए बाल श्रम उन्मूलन हेतु रेस्क्यू ड्राइव चलाए जाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

Home / Kanpur / इस कुप्रथा की रोकथाम के लिए डीएम शुरू करेंगे ये अभियान, बोले करना होगा ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो