scriptमरीज से फोन पर पूछा जाएगा, डॉक्टर से फायदा मिला या नहीं | Doctor's report card will be made on patients' opinion in Ursala | Patrika News
कानपुर

मरीज से फोन पर पूछा जाएगा, डॉक्टर से फायदा मिला या नहीं

इलाज कराने मरीज की संतुष्टि के आधार पर बनेगा डॉक्टर का रिपोर्ट कार्डअस्पताल की सेवाओं को लेकर मरीज से जानी जाएगी उसकी राय

कानपुरJul 22, 2019 / 12:21 pm

आलोक पाण्डेय

patient followup

मरीज से फोन पर पूछा जाएगा, डॉक्टर से फायदा मिला या नहीं

कानपुर। प्राइवेट अस्पतालों की तर्ज पर अब सरकारी अस्पतालों की सेवाओं में सुधार के लिए मरीज से उसकी संतुष्टि पूछी जाएगी। मरीज अस्पताल की सेवाओं से खुश है या नाराज, इसका ब्योरा ऑनलाइन रिकार्ड में दर्ज किया जाएगा। उर्सला अस्पताल में अब इसे लेकर नई व्यवस्था शुरू की जा रही है। इसमें अगर मरीज की कोई शिकायत है तो उसका भी ब्यौरा दर्ज होगा। इसके अलावा डॉक्टर के इलाज से मरीज को फायदा मिला या नहीं, यह भी जाना जाएगा।
मरीज की राय से बनेगा रिपोर्ट कार्ड
अगर किसी डॉक्टर से मरीज नाखुश है और फॉलोअप के दौरान मरीज डॉक्टर की शिकायत करता है तो यह बात भी डॉक्टर के रिपोर्ट कार्ड पर दर्ज होगी। उर्सला के मैनेजर डॉ. फैसल नफीस ने बताया कि पुराने मरीजों के परचे रजिस्टर करने के लिए अलग से काउंटर बनेगा। अगर मरीज बार-बार डॉक्टर बदल रहा है तो इसकी वजह भी जानी जाएगी। इसके अलावा डॉक्टर भी अगर मरीज को दूसरे डॉक्टर के पास रेफर कर रहे हैं तो इस बारे में भी जानकारी ली जाएगी।
इलाज के रेस्पांस की होगी जानकारी
अस्पताल के किस डॉक्टर के इलाज का क्या रेस्पांस है, अब इसका पूरा ब्यौरा ऑनलाइन दर्ज होगा। अभी तक अस्पताल में पुराने पर्चे पर दिखाने वाले मरीजों का कोई ब्यौरा दर्ज नहीं होता था, पर अब पुराने मरीजों के इलाज का रेस्पांस भी पता चलेगा। डॉ. फैसल के मुताबिक इस पहल से अस्पताल की सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार होगा।
मरीज से लिए जाएगा फीडबैक
इलाज के दौरान हर मरीज का मोबाइल नंबर अस्पताल के रिकार्ड में दर्ज होगा। बीच-बीच में अस्पताल की सेवाओं और डॉक्टर के इलाज को लेकर मरीजों से फोन करके फीडबैक लिया जाएगा। इससे यह पता चल सकेगा कि अस्पताल की सेवाओं में कहां-कहां सुधार की जरूरत है।

Home / Kanpur / मरीज से फोन पर पूछा जाएगा, डॉक्टर से फायदा मिला या नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो