scriptभीषड़ गर्मी को देख डीएम हुए सक्रिय, इस आशंका के चलते दिए निर्देश | doubt for dry in big summer district magistrate decide kanpur dehat | Patrika News
कानपुर

भीषड़ गर्मी को देख डीएम हुए सक्रिय, इस आशंका के चलते दिए निर्देश

जनपद स्तर का बाढ़ कंट्रोल रूम और तहसील स्तर का कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिये।

कानपुरMay 30, 2019 / 11:30 pm

Arvind Kumar Verma

dm kanpur dehat

भीषड़ गर्मी को देख डीएम हुए सक्रिय, इस आशंका के चलते दिए निर्देश

कानपुर देहात-भीषड़ गर्मी और आने वाले बरसात के सीजन को देखते हुए कानपुर देहात जिला प्रशासन ने कमर कसना शुरू कर दिया है। इसी के चलते जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की मौजूदगी में सूखा एवं बाढ़ राहत की तैयारियों को लेकर मीटिंग की गई। डीएम ने सबसे पहले सूखा से निपटने से संबंधित बिंदुओं पर चर्चा की। वहीं संबंधित विभागों को निर्देश दिये कि पंचायती राज, ग्राम विकास, नगर विकास विभागों द्वारा पेयजल के सभी स्त्रोतों व संसाधनो की मरम्मत एवं उपयोग के लिए तैयार कराया जाए। खराब नलकूपों की मरम्मत, कुओं को गहरा करने और पशुओं के पेयजल के लिए नलकूपों, नहरों के माध्यम से तालाबों एवं पोखरों भरवाने की सुनिश्चित व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि इन कार्यों में कोई लापरवाही न की जाए।
इसके साथ साथ जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि ऐसी गर्मी में चिकित्सा व्यवस्थाएं एवं दवाइयों का प्रबंध दुरुस्त रखा जाए। जिससे लोगों को लू, संक्रामक रोगों एवं महामारियों से जूझना न पड़े। इस बीच पशुधन विभाग को निर्देश दिये कि पशुओं के चारे के अभाव की स्थिति से निपटने तथा पशुओं के इलाज के लिए दवाइयों की समुचित व्यवस्था करें। खाद्य व रसद विभाग को निर्देश दिये कि आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक खाद्यान्न एवं उपभोक्ता वस्तुओं की पर्याप्त व्यवस्था रखी जाये।
वही उन्होंने आगामी बरसात के मौसम में नदियों किनारे रिहायसी क्षेत्रों में आने वाली बाढ़ को लेकर समीक्षा की। इससे पीड़ित होने वाले लोगों को राहत देने के लिए उन्होंने निर्देश दिये कि संवेदनशील एवं क्षतिग्रस्त हुए बंधों की मरम्मत आदि का कार्य समय के अंदर जरूर पूरा कर लें। बाढ़ से प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थान पर लें जाने तथा राहत कैंप के लिए जगह चिन्हित कर लें। जनपद स्तर का बाढ़ कंट्रोल रूम और तहसील स्तर का कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिये। इस दौरान संबंधित विभागों के अफसर सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Home / Kanpur / भीषड़ गर्मी को देख डीएम हुए सक्रिय, इस आशंका के चलते दिए निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो