scriptदस साल बाद बदल जाएगा ६० प्रतिशत नौकरियों का स्वरूप | During the e-Summit in HBTU, students meet gurmat | Patrika News
कानपुर

दस साल बाद बदल जाएगा ६० प्रतिशत नौकरियों का स्वरूप

बदलते दौर के साथ खुद को बदलना जरूरी,अपने क्षेत्र से जुड़ी हर तकनीक को सीखते रहें

कानपुरApr 22, 2019 / 01:39 pm

आलोक पाण्डेय

HBTU kanpur

दस साल बाद बदल जाएगा ६० प्रतिशत नौकरियों का स्वरूप

कानपुर। बदलते वक्त के साथ खुद को अपडेट रखें, नई-नई चीजें सीखते रहेंं और अपनी स्किल को बढ़ाते रहें। इसमें अगर चूंके तो वक्त की रफ्तार में पिछड़ जाएंगे। यह बात सैमसंग इंजीनियरिंग के पूर्व महाप्रबंधक रोमेश शर्मा ने कही। वे एचबीटीयू में ई-समिट के दौरान छात्र-छात्राओं को सफलता के मंत्र दे रहे थे। उन्होंने छात्रों को समझाया कि केवल आज की शिक्षा के भरोसे न रहें, बल्कि नौकरी के साथ-साथ भी खुद को बदलते दौर के साथ शिक्षित करते रहें।
नौकरियों का बदल जाएगा स्वरूप
हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी में चल रहे दो दिवसीय एंटरप्रिन्योरशिप समिट (ई-समिट) २०१९ के समापन समारोह में सिंप्लीफ्लायर्स सॉल्युशन के सीईओ रोमेश शर्मा ने छात्र-छात्राओं को बदलते दौर में नौकरियों के बदलते स्वरूप के बारे में समझाया। उन्होंने कहा कि आने वाले १० सालों में ६० फीसदी नौकरियों का स्वरूप बदल जाएगा, यानि अगर आपने खुद को बदलते दौर के साथ तकनीकी रूप से न बदला तो आपके लिए ६० फीसदी नौकरियां खत्म हो जाएंगी।
खुद को रखें अपडेट
छात्रों को सफलता का मंत्र बताते हुए सैमसंग इंजीनियरिंग के पूर्व महाप्रबंधक रोमेश शर्मा ने कहा कि आगे चलकर नौकरियों का स्वरूप, कार्य करने का तरीका और बाजार में उसकी जरूरत बदल जाएगी। अगर आपको अगले दस सालों बाद भी नौकरी में खुद को स्थापित रखना है या फिर अपनी कोई कंपनी चलानी है तो आपको बदलती हुई चीजों को सीखना होगा। इसलिए खुद को अपडेट रखें और तकनीकी क्षेत्र में हो रहे हर बदलाव को सीखें।
हर कोर्स की रखें जानकारी
आप जिस क्षेत्र में काम कर रहे हैं, उस क्षेत्र से जुड़े हर कोर्स की जानकारी रखें और उसे सीखते रहें। उन्होंने कहा कि अगर प्राइवेट सेक्टर में लंबी पारी खेलनी है तो अपनी स्किल का विकास करते रहें। जिससे काम के बदलते स्वरूप को आप आसानी से समझ सकेंगे और समय के साथ चल सकेंगे।

Home / Kanpur / दस साल बाद बदल जाएगा ६० प्रतिशत नौकरियों का स्वरूप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो