scriptयूपीटीटीआई जांचेगा टेक्सटाइल इंडस्ट्री के प्रोडक्ट | Examining Textile Product in UPTTI | Patrika News
कानपुर

यूपीटीटीआई जांचेगा टेक्सटाइल इंडस्ट्री के प्रोडक्ट

इंडस्ट्री के लिए किया जाएगा संस्थान की लैब का प्रयोगमामूली शुल्क पर टेक्सटाइल कंपनी को मिलेगी जांच रिपोर्ट

कानपुरMar 02, 2019 / 01:22 pm

आलोक पाण्डेय

UPTTI kanpur

यूपीटीटीआई जांचेगा टेक्सटाइल इंडस्ट्री के प्रोडक्ट

कानपुर। टेक्सटाइल इंडस्ट्री के प्रोडक्ट की जांच अब उप्र वस्त्र प्रौद्योगिकी संस्थान (यूपीटीटीआई) में बनी अत्याधुनिक लैब में की जाएगी। इसके लिए अब कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी। पहली बार यूपीटीटीआई की लैब का प्रयोग इंडस्ट्री के लिए किया जाएगा। संस्थान की अत्याधुनिक लैब मेंं छात्र प्रैक्टिकल और रिसर्च के साथ इंडस्ट्री के प्रोडक्ट की जांच भी कर सकेंगे। मामूली शुल्क पर संस्थान के वैज्ञानिक जांच कर उन्हें रिपोर्ट देंगेे।
रोजगार के अवसर बढ़ेंगे
निदेशक प्रो. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि इंडस्ट्री को बढ़ावा देने से सिर्फ उनका प्रोडक्शन नहीं बल्कि छात्रों के रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। बताया कि इंडस्ट्री के समक्ष आने वाली विभिन्न समस्याओं के निस्तारण के लिए एक कमेटी गठित की गई है। इसमें चार उद्योगपति व चार वैज्ञानिक शामिल हैं। बलराम नरूला, गोपाल तुलस्यान, गोपाल दीक्षित, राकेश जैन, प्रो. मुकेश कुमार सिंह, डॉ. एके पात्रा, प्रो. प्रशांत और डॉ. जेपी सिंह शामिल हैं। ये कमेटी समस्याओं पर चर्चा करेगी। फिर इन समस्याओं के निस्तारण के लिए वैज्ञानिक रिसर्च करेंगे और जल्द से जल्द उसका हल खोजेंगे।
जरूरत के लिहाज से बदलें कोर्स
अगर इंडस्ट्री की जरूरतों के लिहजा से पाठ्यक्रम में बदलाव किया जाए तो छात्र और उद्योग दोनों को फायदा मिलेगा होगा। उप्र वस्त्र प्रौद्योगिकी संस्थान (यूपीटीटीआई) में टेक्यूप थ्री के तहत दो दिवसीय कार्यशाला इंडस्ट्री एकेडमिक मीट-2019 का आयोजन हुआ। शुभारंभ मुख्य अतिथि सुशील कुमार गुप्ता, विशिष्ट अतिथि जेट निटवियर के बलराम नरूला और संस्थान के निदेशक प्रो. मुकेश कुमार सिंह ने किया। सुशील कुमार गुप्ता ने कहा कि संस्थान के शिक्षक और इंडस्ट्री को एक मंच पर आकर विचार करना चाहिए। जिससे कि उद्योग की जरूरतों के अनुसार पाठ्यक्रम में बदलाव हो। प्रो. मुकेश कुमार सिंह ने कहा कि पाठ्यक्रम में बदलाव की तैयारी चल रही है। अब सभी छात्रों को पढ़ाई के साथ इंडस्ट्री में इंटर्नशिप अनिवार्य की जा रही है।

Home / Kanpur / यूपीटीटीआई जांचेगा टेक्सटाइल इंडस्ट्री के प्रोडक्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो