scriptनौकरी का झांसा देकर बेरोजगारों को ठगने वाला धरा गया | Faker caught in the name of getting a job | Patrika News
कानपुर

नौकरी का झांसा देकर बेरोजगारों को ठगने वाला धरा गया

एफसीआई का अधिकारी बन आवेदक से की थी २० हजार की मांग पैसे लेने आए फर्जी अधिकारी को दबोचकर किया पुलिस के हवाले

कानपुरOct 07, 2019 / 03:59 pm

आलोक पाण्डेय

नौकरी का झांसा देकर बेरोजगारों को ठगने वाला धरा गया

नौकरी का झांसा देकर बेरोजगारों को ठगने वाला धरा गया

कानपुर। नौकरी की चाहत में भागदौड़ करने वाले युवाओं को ठगने वाले एक जालसाज को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया गया। यह धोखेबाज नौकरी का फार्म भरने वालों को विभागीय अधिकारी बन रुपए ठगता था। मगर इस बार उसकी चालाकी ने उसे ही फंसा दिया और जेल की सलाखों के पीछे पहुंचा दिया।
कॉल लेटर भेज ठगने की कोशिश
नौकरी के लिए फार्म भरने वालों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। ऐसा ही एक मामला गोविंद नगर में सामने आया है, नौकरी के लिए आवेदन करने वाले युवक को फर्जी कॉल लेटर के आधार पर ठगने का प्रयास किया गया। युवक ने सूझबूझ का परिचय देते हुए फर्जी सत्यापन अधिकारी बनकर आए शातिर को दबोच लिया और पुलिस के हवाले कर दिया है। शातिर जालसाज के पास कई फर्जी दस्तावेज बरामद होने पर पुलिस पूछताछ में जुटी है।
वेरिफिकेशन के लिए मांगे २० हजार
प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र राहुल तलवार ने बताया कि वह नौकरी के लिए अलग अलग विभागों से फार्म भरता रहता है।चार अक्टूबर को भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) का एक कॉल लेटर आया था, जिसपर एक मोबाइल नंबर लिखा था। उसने संपर्क किया तो नॉकरी लगवाने के लिए उससे आठ हजार रुपये खाते में जमा कराए। इसके बाद उससे कहा गया कि विभाग का एक अधिकारी वेरिफिकेशन के लिए आएगा और उसे 20 हजार रुपए दे देना तो रिपोर्ट सही लगेगी।
पूछताछ करने पर खुला फर्जीवाड़ा
फॉर्म भरने के कारण काल लेटर आने पर राहुल को आश्चर्य नहीं हुआ था पर बाद में रुपये की मांग से उसे संदेह हुआ। वह शहर के एफसीआई कार्यालय गए और कॉल लेटर दिखाया तो उसे फर्जीवाड़े की जानकारी हुई। इसके बाद सोमवार को वेरिफिकेशन करने फर्जी अधिकारी घर आया तो परिजनों व पड़ोसियों की मदद से उसे पकड़ लिया। इसके बाद उसे पुलिस के हवाले किया। पकड़े गए फर्जी अधिकारी ने अपना नाम सुभाष निवासी प्रयागराज रमईपुर बताया। उसके पास फर्जी एफसीआई का लेटर, आधार कार्ड व फर्जी दस्तावेज बरामद हुए हैं।

Home / Kanpur / नौकरी का झांसा देकर बेरोजगारों को ठगने वाला धरा गया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो