scriptसीएसजेएमयू सुधारेगा छात्रों की सेहत, रोजाना एक घंटे का होगा फिटनेस ऑवर | Fitness Hour will start at CSJMU | Patrika News
कानपुर

सीएसजेएमयू सुधारेगा छात्रों की सेहत, रोजाना एक घंटे का होगा फिटनेस ऑवर

सभी छात्र-छात्राओं की उपस्थिति होगी अनिवार्य, बंक मारा तो होगी कार्रवाई योग और कसरत के साथ-साथ कई तरह के खेलकूद भी कराए जाएंगे

कानपुरJan 07, 2020 / 09:28 am

आलोक पाण्डेय

सीएसजेएमयू सुधारेगा छात्रों की सेहत, रोजाना एक घंटे का होगा फिटनेस ऑवर

सीएसजेएमयू सुधारेगा छात्रों की सेहत, रोजाना एक घंटे का होगा फिटनेस ऑवर

कानपुर। पुरानी कहावत है कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्का का निवास होता है। यानि अगर शरीर स्वस्थ होगा तो दिमाग भी तेज काम करेगा। सीएसजेएमयू ने अपने छात्रों पर यही कहावत लागू कर दी है। यानि यहां पर अलग-अलग कोर्स की पढ़ाई के साथ ही अब फिटनेस भी सिखाई जाएगी। इसके लिए जल्द ही इसकी क्लास भी शुरू की जाएगी। इससे छात्रों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता आएगी और वे सेहतमंद भविष्य की ओर कदम बढ़ाएंगे।
खानपान और दिनचर्या से बिगड़ रही सेहत
सीएसजेएमयू में फाइन आर्ट, हेल्थ साइंसेस, होटल मैनेजमेंट, समाज कार्य जैसे अलग-अलग पाठ्यक्रम की पढ़ाई कराई जाती है, लेकिन पढ़ाई के चलते छात्र अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते। उनकी दिनचर्या भी इतनी अनियमित है कि सेहत के बारे में वे सोच नहीं पाते। मोबाइल और इंटरनेट युग ने शारीरिक गतिविधियां कम कर दी हैं। रही सही कसर फास्टफूड ने पूरी कर दी। समय बचाने के लिए छात्र फास्टफूड से ही भूख मिटाते हैं, जिससे शरीर को पोषण भी नहीं मिलता।
एक घंटे का होगा फिटनेस ऑवर
यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) के निर्देश पर छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) जल्द ही फिटनेस ऑवर की शुरुआत करने जा रहा है, जो एक घंटे का होगा। इसके लिए पाठ्यक्रम की निर्धारित कक्षाओं के अलावा 45 से 60 मिनट की एक्स्ट्रा क्लास लगाई जाएगी, जहां फिटनेस के गुण सिखाए जाएंगे। इस एक्स्ट्रा क्लास में एथलेटिक्स, इंडोर-आउटडोर गेम्स, योगा, साइकिलिंग जैसी अनेक फिटनेस की गतिविधियों को शामिल किया गया है। इसे शुरू करने से पहले विवि और कॉलेज में एक माह का फिटनेस अभियान चलाया जाएगा।
अनिवार्य होगी उपस्थिति
इस क्लास में सभी छात्र-छात्राओं की उपस्थिति अनिवार्य होगी। विवि की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने बताया कि अब छात्रों की पढ़ाई के साथ उनके स्वास्थ्य के प्रति भी विवि अलर्ट है। इसलिए फिटनेस ऑवर को विवि के साथ कॉलेज में भी अनिवार्य किया जाएगा। इसकी तैयारियां चल रही है। वहीं, छात्रों के साथ शिक्षकों के लिए भी ओपन गेम्स जल्द शुरू किए जाएंगे।

Home / Kanpur / सीएसजेएमयू सुधारेगा छात्रों की सेहत, रोजाना एक घंटे का होगा फिटनेस ऑवर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो