scriptपांच दिन में रोबोट बनाना सीख रहे छात्र | Five-day short term course for making robots in IIT | Patrika News
कानपुर

पांच दिन में रोबोट बनाना सीख रहे छात्र

आईआईटी में चल रहा पांच दिवसीय शॉट टर्म कोर्सरोबोट के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर सिस्टम की देंगे जानकारी

कानपुरApr 03, 2019 / 01:13 pm

आलोक पाण्डेय

IIT kanpur

पांच दिन में रोबोट बनाना सीख रहे छात्र

कानपुर। आईआईटी में पांच दिन के शार्ट टर्म कोर्स में छात्रों को रोबोट बनाना सिखाया जा रहा है। यहां द रोबोटिक्स सोसाइटी और आईईईई आरएएस की ओर से चलाए जा रहे कोर्स में छात्रों को रोबोट के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर से जुड़ी अहम जानकारियां दी जा रही हैं। मंगलवार से शुरू हुए इस शार्ट टर्म कोर्स में छात्रों को रोबोट बनाने की प्राथमिक प्रक्रिया समझाई गई। इसके लिए देश के कई हिस्सों से आए विशेषज्ञ छात्रों को तकनीकी जानकारियों से रूबरू करा रहे हैं।
विशेषज्ञ दे रहे जानकारी
रोबोट बनाने की ट्रेनिंग देने के लिए चल रहे रोबोटिक्स एंड ऑटोनॉमस सिस्टम कोर्स में देश-दुनिया के कई विशेषज्ञ छात्रों को रोबोट से जुड़ी अहम जानकारियां दे रहे हैं। कोर्स के समन्वयक आईआईटी के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. आशीष दत्ता और सेंटर फॉर मैक्ट्रोनिक्स की प्रिंसिपल रिसर्च इंजीनियर अंजली विश्वास कुलकर्णी हैं।
अन्य जरूरी ट्रेनिंग भी
इस कोर्स में रोबोटिक्स प्रयोगशाला सत्र के अलावा यूएवी प्रयोगशाला, गूगल हैंगआउट और मैथ वक्र्स के बारे में जानकारी दी जा रही है। छात्रों को जानकारी देने के लिए आईआईटी मद्रास के डॉ. टी अशोकन, आईआईटी दिल्ली के प्रो. सुबीर कुमार साहा, भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर मुंबई के डॉ. प्रबीर कुमार पाल, आईआईटी गुवाहाटी के डॉ. श्यामंता एम हजारिका, ट्रिपल आईटी इलाहाबाद के प्रो. जीसी नंदी आएंगे।
साढ़े ३२ घंटे में बनांएगे रोबोट
कोर्स के दौरा आईआईटी के विशेषज्ञ साढ़े ३२ घंटे में रोबोट बनाकर उसके सिस्टम की पूरी जानकारी देंगे। इस शार्ट टर्म कोर्स केे लिए छात्रों को पांच हजार और शिक्षकों को दस हजार रुपए फीस देनी होगी। आईआईटी का यह प्रयास छात्रों को तकनीकी स्तर पर एक नया अनुभव कराएगा। रोबोट निर्माण का क्षेत्र काफी विस्तृत है, जिसमें बेहतर भविष्य की ढेरों संभावनाएं हैं। इससे आईआईटी के जुड़ जाने से रोबोट निर्माण के क्षेत्र को भी लाभ मिलेगा।

Home / Kanpur / पांच दिन में रोबोट बनाना सीख रहे छात्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो