scriptमोबाइल में नहीं है डाटा तो भी इन इलाकों में लीजिए मुफ्त वाई-फाई का मजा | Free Wi-Fi facility started in Kanpur | Patrika News
कानपुर

मोबाइल में नहीं है डाटा तो भी इन इलाकों में लीजिए मुफ्त वाई-फाई का मजा

कानपुर हुआ स्मार्ट, ग्रीनपार्क समेत 44 स्थानों पर फ्री वाई-फाई सुविधा शुरूस्मार्ट सिटी वाई-फाई सर्च करके मोबाइल पर कर सकते हैं नेट सर्फिंग

कानपुरJan 21, 2020 / 12:57 pm

आलोक पाण्डेय

मोबाइल में नहीं है डाटा तो भी इन इलाकों में लीजिए मुफ्त वाई-फाई का मजा

मोबाइल में नहीं है डाटा तो भी इन इलाकों में लीजिए मुफ्त वाई-फाई का मजा

कानपुर। स्मार्ट फोन वालों के लिए कानपुर शहर अब स्मार्ट हो गया है। कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की तरफ से शहर के ४४ प्रमुख स्थानों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा शुरू की गई है। अब शहर के इन भीड़भाड़ वाले खास इलाकों में लोग फ्री वाई-फाई का मजा ले सकेंगे। इस सुविधा का ऐलान स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से लगभग साल भर पहले किया गया था, जिसका लोगों को इंतजार था। बताया जा रहा है कि आगे चलकर इस सुविधा का दायरा और भी बढ़ाया जा सकता है।
छात्रों पर खास फोकस
इस सुविधा में छात्रों का खास ख्याल रखा गया है। कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की तरफ से लगाए गए वाई-फाई में शैक्षणिक संस्थानों को भी फोकस किया गया है। इसमें आईआईटी गेट के सामने जहां सुविधा मुहैया कराई गई है, वहीं डीएवी कॉलेज में भी इंतजाम कर दिए गए हैं। ज्यादातर मुख्य बाजारों फ्री सुविधा हो गई है। इसमें चावला मार्केट और सागर मार्केट भी शामिल हैं।
ग्रीनपार्क में यहां पर मिलेगा नेटवर्क
स्मार्ट सिटी से जुड़े अफसरों के मुताबिक ग्रीनपार्क में वाई-फाई के तीन जंक्शन बनाए गए हैं। पिछले गेट पर जहां प्रवेश द्वार बना है, वहां यह सुविधा तो दी गई है मगर स्टेडियम के भीतर वाई-फाई पर नेट सर्फिंग नहीं की जा सकती है। इसके पीछे यह वजह बतायी जा रही है कि स्टेडियम के भीतर लोग खेल देखने जाएंगे, वहां सुविधा देने से दिक्कत हो सकती है। ग्रीनपार्क में जहां रोजाना ज्यादा भीड़ रहती है वहीं जंक्शन प्वाइंट बनाया गया है।
घंटाघर पर पूरा चौराहा रहेगा कवर
शहर का घंटाघर चौराहा काफी भीड़भाड़ वाला इलाका है। इसलिए यहंा पर वाई-फाई के चार खंभों पर बॉक्स लगाए गए हैं ताकि पूरा चौराहा कवर किया जा सके। इससे ट्रेन यात्रियों को चौराहे पर इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी। इसके अलावा यहां से शहर के कई इलाकों के रोड जुड़े हुए हैं। किदवईनगर, मूलगंज, शुक्लागंज सहित शहर के कई रूट यहां आकर मिलते हैं। इसलिए यहां पर इस सुविधा का ज्यादा लाभ मिलेगा।
झकरकटी और कारगिल पार्क भी शामिल
झकरकटी बस स्टेशन परिसर में जहां वाई-फाई के तीन प्वाइंट बनाए गए हैं वहीं कारगिल पार्क में भी इतने ही प्वाइंट हैं। यानि अगर आप बस की प्रतीक्षा कर रहे हैं तो भी फ्री वाई-फाई की सुविधा ले सकते हैं और कारगिल पार्क में टहल रहे हैं तो भी इसका आनंद उठा सकते हैं। नगर निगम के सभी जोनल दफ्तरों में फ्री वाई-फाई चालू कर दी गई है। इसमें नगर निगम मुख्यालय भी शामिल है।
इन स्थानों पर भी सुविधा मुहैया
स्मार्ट सिटी की नोडल अधिकारी पूजा त्रिपाठी का कहना है कि शहर में कुल 86 स्थानों पर यह सुविधा की जानी थी जिसमें 42 बाकी रह गई है। जबकि ग्रीनपार्क, नवीन मार्केट, पीपीएन मार्केट, अनवरगंज, बैंक ऑफ बड़ौदा मुख्य शाखा के सामने, नगर निगम के डेटा सेंटर ऑफिस, देवकी टॉकीज चौराहा, फजलगंज चौराहा, बड़ा चौराहा जीपीओ, नीरझीर चौराहा, स्टॉक एक्सचेंज बिल्डिंग के सामने, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया मुख्य शाखा परिसर व टाट मिल चौराहा समेत 44 स्थानों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा मुहैया करा दी गई है।

Home / Kanpur / मोबाइल में नहीं है डाटा तो भी इन इलाकों में लीजिए मुफ्त वाई-फाई का मजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो