scriptघनाराम कंस्ट्रक्शन कंपनी: आयकर विभाग के जांच में पीयूष जैन को पीछे छोड़ने वाले मामले का खुलासा | Ghanaram infra company: Income Tax Department raid at 25 places | Patrika News
कानपुर

घनाराम कंस्ट्रक्शन कंपनी: आयकर विभाग के जांच में पीयूष जैन को पीछे छोड़ने वाले मामले का खुलासा

आयकर विभाग की छापेमारी में इत्र व्यापारी पीयूष जैन को भी मात देने वाले मामले का खुलासा हुआ है। एक इलेक्ट्रॉनिक तिजोरी भी विभागीय अधिकारियों को मिला है। सरकारी ठेके से लेकर बांध का काम करने वाले कंपनी का लेखा जोखा पुराने तौर तरीके से होता था। कार्रवाई के दौरान एक डायरी भी बरामद हुई। जिसमें 50 लोगों के नाम हैं।

कानपुरAug 09, 2022 / 09:09 pm

Narendra Awasthi

घनाराम कंस्ट्रक्शन कंपनी: आयकर विभाग के जांच में पीयूष जैन को पीछे छोड़ने वाले मामले का खुलासा

घनाराम कंस्ट्रक्शन कंपनी: आयकर विभाग के जांच में पीयूष जैन को पीछे छोड़ने वाले मामले का खुलासा

इनकम टैक्स विभाग द्वारा अस्पताल में छापा मारा गया था। इस दौरान मिली जानकारी के आधार पर विभागीय अधिकारियों ने रेकी की, जाल बिछाकर खोजबीन की। इसके बाद जो रिकवरी हुई है। वह इत्र व्यापारी पीयूष जैन को भी पीछे छोड़ रही है। अब तक नौ कंपनियों में हुई छापामारी के बाद 153 करोड रुपए काला धन का पता चला है। जबकि 250 करोड़ रुपए के नगद लेनदेन के सबूत भी विभागीय अधिकारियों को मिले हैं। इसके अतिरिक्त लगभग 400 करोड़ पर कीमत की जमीन की रजिस्ट्री व दस्तावेज मिले हैं। आयकर विभाग द्वारा इस पूरे अभियान को ‘ऑपरेशन डलहौजी’ का नाम दिया गया था।

घनाराम कंस्ट्रक्शन के खिलाफ बीते 6 दिनों से जांच चल रही थी। इस दौरान गोवा, दिल्ली, झांसी, कानपुर, लखनऊ आदि स्थानों पर आयकर विभाग की टीम ने छापा मारने की कार्रवाई की। इस दौरान एक इलेक्ट्रॉनिक तिजोरी भी सीज की गई। जो सीए के यहां से मिली है। कार्रवाई के दौरान 10 करोड़ नगद और लगभग 5.5 करोड़ के गहने मिले हैं। साथ में एक डायरी भी मिली है। जिसमें 50 से ज्यादा लोगों के नामों का उल्लेख किया गया है। जिनसे लेनदेन होता था।

इनके यहां हुई छापामार कार्रवाई

छापा मारने की कार्रवाई घनाराम इंफ्रा कंपनी के निदेशक विशुन सिंह, सपा के पूर्व एमएलसी श्याम सुंदर सिंह, झांसी के बिल्डर विजय सरावगी, मयंक गर्ग, शिवा सोनी, संजय अरोड़ा, कानपुर के राकेश यादव आदि के यहां की गई। बताया जाता है कि घनाराम कंपनी द्वारा सरकारी ठेके के साथ बांध से संबंधित कार्य भी किया जाता था। लेकिन लिखा पढ़ी के लिए पुराने तौर-तरीकों का इस्तेमाल किया जाता था। जांच टीम को अब सीए की तिजोरी से काफी कुछ मिलने की उम्मीद है।

Home / Kanpur / घनाराम कंस्ट्रक्शन कंपनी: आयकर विभाग के जांच में पीयूष जैन को पीछे छोड़ने वाले मामले का खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो