scriptराज्यपाल आनन्दीबेन पटेल ने थाने में लगाई चौपाल, मस्साब बन स्वच्छता का पढ़ाया पाठ | governor anandiben patel inspection sajendi police station in kanpur | Patrika News
कानपुर

राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल ने थाने में लगाई चौपाल, मस्साब बन स्वच्छता का पढ़ाया पाठ

दो दिवसीय दौरे पर हैं राज्यपाल, गुरूवार को सजेंडी जाकर लोगों से मिली फिर थाने का किया निरीक्षण, बच्चों से रूबरू हुई।

कानपुरSep 12, 2019 / 12:34 pm

Vinod Nigam

राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल ने थाने में लगाई चौपाल, मस्साब बन स्वच्छता का पढ़ाया पाठ

राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल ने थाने में लगाई चौपाल, मस्साब बन स्वच्छता का पढ़ाया पाठ

कानपुर। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल दो दिवसीय प्रवास के लिए कानपुर आई हुई हैं। गुरूवार को वह सजेंडी पहुंची। यहां पर कुछ देर रूकने के बाद उनका काफिला सीधे थाने पहुंच गया। राज्यपाल ने थाने का निरीक्षण किया और एफआईआर रजिस्टर देख पुलिसकर्मियों को दिशानिर्देश दिए। इसके बाद वह स्कूली बच्चों के साथ चौपाल गला उनसे सीधे रूबरू हुई। छात्राओं से छेड़छाड़ के अलावा एंटीरोमियो सेल के बारे में प्रश्न किया तो वहीं स्वच्छता का पाठ पढ़ाया।

लोगों की सुनी समस्याएं
राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल बुधवार को छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के 34वें दीक्षान्त समारोह में शिरकत की थी। जहां पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग गुरू को मानद उपाधि के अलावा छात्र व छात्राओं को मेडल दिए थे। गुरूवार को राज्यपाल का काफिला सजेंडी पहुंचा। यहां उनका भाजपा के पदाधिकारियों के अलावा अधिकारियों ने भव्य स्वागत किया। राज्यपाल कुछ देर स्थानीय लोगों के साथ बैठक की और उनकी समस्याएं सुनी। फिर राज्यपाल सजेंडी थाने पहुंच गई।

गंदगी देख लगाई फटकार
थाना परिसर में कूड़ा-कचरा देख राज्यपाल बिफर गई और थानेदार के अलावा पुलिसकर्मियों को फटकार लगाते हुए उन्हें स्वच्छता के लाभ गिनाएं। राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ स्वच्छता को लेकर एक महाअभियान चला रहे हैं। ऐसे में आपलोगों के साथ-साथ पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों को भी आगे बढ़कर प्रदेश को स्वच्छ बनाना होगा। राज्यपाल ने कहा कि यदि थाना स्वच्छ रहेगा तो पुलिस भी तंदुरस्त रहेगी और आमपब्लिक की ठीक से सेवा करेगी।

स्कूली बच्चों से हुई रूबरू
राज्यपाल ने थाने में स्कूली बच्चो से रूबरू हुई। राज्यपाल ने स्कूली बच्चांे से पढ़ाई के दौरान आने वाली समस्याओं के बारे में पूछा और अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए । बच्चों ने राज्यपाल से खुलकर बात की। छात्रा नेता ने उन्हें बताया कि हमारे घर के आसपास साफ-सफाई नहीं होती। कईबार स्थनीय अधिकारियों को इस पर अगवत कराया, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। इसी के बाद हम खुद गलियों में झाड़ू लगाकर उसे स्वच्छ रखते हैं। साथ ही लोगों को पान-गुटखा नहीं खाने के लिए जागरूक करते हैं।

छात्राओं से किए प्रश्न
राज्यपाल ने स्कूली छात्राओं से प्रश्न भी किए। उन्होंने छात्राओ ंसे पूछा कि आप स्कूल आती हैं तो कोई छेडछाड़ तो नहीं करता। आपके क्षेत्र में एंटीरोमियो टीम है कि नहीं। जिस पर छात्राओं ने उन्हें बताया कि हमारे यहां पर एंटीरोमिया की टीम नहीं है। राज्यपाल ने एसएसपी अनंत देव तिवारी को तत्काल ये व्यवस्था उलपब्ध कराने के निर्देश दिए। राज्यपाल ने छात्राओं से कहा कि यदि कभी कोई समस्या आए तो पुलिस को 100 नंबर पर सूचना दें। इसके बाद राज्यपाल ने छात्र व छात्राओं से निबंध भी लिखवाया। इस अवसर पर एडीजी प्रेमप्रकाश, मंडलायुक्त सुभाष शर्मा ,आईजी मोहित अग्रवाल, जिलाधिकारी विजय विश्वास पन्त सहित अन्य लोग मौजूद थे।

पुलिस करवाएगी प्रतियोगिता
एडीजी प्रेम प्रकाश ने बताया कि उन्होंने सचेंडी थाने का निरीक्षण करने के बाद संभ्रांत नागरिकांे के साथ बैठक की। । स्कूली बच्चो को निबंध प्रतियोगिता आयोजित करने को कहा गया है । उसमें जो बच्चे प्रथम स्थान प्राप्त करेंगे उनको पुरुस्कृत किया जाएगा। पूरे जोन में ये ये प्रतियोगिताएं पुलिस के जरिए आयोजित की जाएंगी। एडीजी ने बताया कि राज्यपाल ने पुलिस को लोगों के साथ मिलकर अपराध के खात्में के दिशानिर्देश दिए हैं। पुलिस अब पीड़ित के साथ है और थाने आने वालों की शिकायत सुनी जा रही है।

Home / Kanpur / राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल ने थाने में लगाई चौपाल, मस्साब बन स्वच्छता का पढ़ाया पाठ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो