scriptऋषिकेश एम्स की तर्ज पर बदलेगा जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज का रूप, बढ़ेंगी सुविधाएं | GSVM Medical College will look like Rishikesh AIIMS | Patrika News
कानपुर

ऋषिकेश एम्स की तर्ज पर बदलेगा जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज का रूप, बढ़ेंगी सुविधाएं

केंद्र सरकार से मंजूरी के बाद मेडिकल कॉलेज को इंस्टीट्यूट बनाने की कवाय हुई तेज
मेडिकल कॉलेज के अधिकारी ऋषिकेष एम्स जाकर समझेंगे प्रशासनिक सेटअप

कानपुरDec 26, 2019 / 01:35 pm

आलोक पाण्डेय

ऋषिकेश एम्स की तर्ज पर बदलेगा जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज का रूप, बढ़ेंगी सुविधाएं

ऋषिकेश एम्स की तर्ज पर बदलेगा जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज का रूप, बढ़ेंगी सुविधाएं

कानपुर। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज को अन्य मेडिकल इंस्टीट्यूट से बेहतर तैयार करने के लिए यहां के अधिकारी हर कोशिश कर रहे हैं। अब इसके लिए ऋषिकेष एम्स के मॉडल को भी अपनाया जाएगा और उसी आधार पर यहां का रूप बदलेगा। ताकि इंस्टीट्यूट को स्वास्थ्य के क्षेत्र में नई उपलब्धियां मिलें और मरीजों को ज्यादा से ज्यादा लाभ हो।
ज्यादा बेहतर है ऋषिकेष की प्रणाली
अन्य एम्स और मेडिकल संस्थानो के मुकाबले ऋषिकेष एम्स की प्रणाली ज्यादा बेहतर मानी जाती है। इसी वजह से ऋषिकेश मॉडल अपनाने पर जोर दिया गया। यहां पर फैकल्टी पूरी हो गई है और कर्मचारियों की भर्ती भी हो गई। यहंा का लैब भी मॉडर्न है और क्लीनिकल और नॉन क्लीनिकल साइड दोनों बेहद मजबूत हैं। सबसे खास बात यह है कि यहां पर सुपर स्पेशियलिटी की पढ़ाई का तरीका सबसे बेहतर है।
ये लोग जाएंगे ऋषिकेश दौरे पर
मेडिकल कालेज प्राचार्य प्रो. लालचंदानी की अध्यक्षता में ऋषिकेश जाने वाले प्रतिनिधिमंडल में डॉ. संजय काला, डॉ. आर के मौर्या और डॉ. मनीष को शामिल किया गया है। ये लोग एम्स के प्रशासनिक सेटअप को समझेंगे और वहां के स्टाफ और विभागों के बारे में जानकारी जुटाएंगे। इसके अलावा वहां शिक्षा की गुणवत्ता के लिए किए जा रहे प्रयासों को जानना सबसे अहम होगा।
सबसे बेहतर संस्थान बनाने की तैयारी
जीएसवीएम को इंस्टीट्यूट के साथ डीम्ड विश्वविद्यालय बनाने की भी तैयारी है। इस बारे में केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री डॉ. हर्षवर्धन से भी चर्चा हो चुकी है। प्रो. चंदानी के मुताबिक स्वास्थ्यमंत्री ने भरोसा दिलाया है कि जीएसवीएम अन्य संस्थानों से अलग होगा और इसके लिए जो भी संभव होगा किया जाएगा। इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम ने यहां का ब्योरा भी जुटाया है। संसाधनों की जरूरत से जुड़ी रिपोर्ट भी केंद्रीय मंत्रालय को सौंपी जा चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो