scriptई-मेल पर न दें अपनी निजी जानकारी, लग जाएगी चपत | Hackers accessing bank accounts from e-mail | Patrika News
कानपुर

ई-मेल पर न दें अपनी निजी जानकारी, लग जाएगी चपत

ईनामी ऑफर आए तो भूल से भी न करें क्लिक
बैंक वाले मेल पर नहीं मांगते कभी निजी जानकारी

कानपुरJan 21, 2019 / 11:13 am

आलोक पाण्डेय

bank e-mail

ई-मेल पर न दें अपनी निजी जानकारी, लग जाएगी चपत

कानपुर। खाताधारकों से ओटीपी पूछकर खाते से रकम उड़ाने का तरीका पुराना हुआ, अब हैकर्स ने नये-नये हथकंडों से लोगों को चपत लगाना शुरू किया है। इसमें एक तरीका है फिशिंग मेल का। इसके जरिए हैकर्स आपकी निजी जानकारी जुटा लेते हैं और फिर उसके जरिए आपके बैंक खातों तक पहुंचकर पैसा उड़ा ले जाते हैं। शहर की क्राइम ब्रांच में साइबर सेल तक महीने भर में इस तरह के १२ मामले आए हैं।
क्या है फिशिंग मेल
हैकर्स किसी भी अधिकृत वेबसाइट के नाम पर आपको फर्जी मेल भेज देते हैं, इसे फिशिंग मेल कहते हैं। इसमें आपसे आपके बैंक खाते के लिए आधार, मोबाइल नंबर व अन्य जानकारी मांगी जाती है, जिसका इस्तेमाल आपका बैंक खाता हैक करने के लिए होता है।
खुद बैंक जाकर कराएं अपडेट
आपको अपने खाते से संबंधित कोई भी जानकारी अपडेट करानी हो तो खुद बैंक जाकर कराएं। फोटो, आधार या मोबाइल नंबर अगर आपने ई-मेल पर अपडेट कराने का प्रयास किया तो आपके साथ धोखा भी हो सकता है। हैकर्स बैंक की वेबसाइट जैसी दिखने वाली नकली वेबसाइट बनाकर आपसे अपडेट के नाम पर निजी जानकारी मांग सकते हैं, अगर झांसे में आए तो चपत लगना तय है।
ईनामी मेल आए तो न करें क्लिक
अगर आपकी मेल पर किसी बैंक या संस्था की तरफ से कोई ईनामी मेल आए तो उसे क्लिक न करें। इससे आपकी मेल व खाता हैक हो सकता है। हैकर्स ईनामी फार्म भरवाने के नाम पर आपके खाते से १० से १५ रुपए काटने का मौका पाकर पूरा खाता ही साफ कर जाएंगे। इसी तरह ऑनलाइन पेमेंट करते समय भी सावधानी बरतें। हमेशा अधिकृत वेबसाइट पर ही ऑनलाइन भुगतान करें।
सावधानी से एप करें डाउनलोड
जो लोग मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं या फिर किसी भी तरह से मोबाइल के जरिए पैसे का लेनदेन करते हैं वे किसी भी एप को डाउनलोड करते समय सावधानी बरतें। हमेशा सुरक्षित साइट से ही एप डाउनलोड करें। अक्सर आपके फोन पर कोई भी आकर्षक एप डाउनलोड करने का ऑप्शन आता रहता है, ऐसे में तुरंत उसे डाउनलोड करने की बजाय पूरी जानकारी लें फिर आगे बढ़ें।

Home / Kanpur / ई-मेल पर न दें अपनी निजी जानकारी, लग जाएगी चपत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो