scriptकोरोना वायरस को कैद रखेगा एचएएल का यह बॉक्स, मरीज और डॉक्टर के बीच करेगा दीवार का काम | HAL created aerosol box to protect doctors from corona infection | Patrika News
कानपुर

कोरोना वायरस को कैद रखेगा एचएएल का यह बॉक्स, मरीज और डॉक्टर के बीच करेगा दीवार का काम

खास शीट से किया गया तैयार, एरोसॉल बॉक्स दिया गया नाम विमान बनाने वाली आरकेलिक शीट का किया गया इस्तेमाल

कानपुरMay 01, 2020 / 11:06 am

आलोक पाण्डेय

कोरोना वायरस को कैद रखेगा एचएएल का यह बॉक्स, मरीज और डॉक्टर के बीच करेगा दीवार का काम

कोरोना वायरस को कैद रखेगा एचएएल का यह बॉक्स, मरीज और डॉक्टर के बीच करेगा दीवार का काम

कानपुर। अब कोरोना संक्रमित मरीजों में छिपा बैठा जानलेवा वायरस उन तक ही सीमित रहेगा और दूसरों तक नहीं पहुंच सकेगा। इससे मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ के लोग सुरक्षित रहेंगे। वायरस को मरीज तक ही कैद करके नष्ट किया जाएगा। इससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सकेगा। इसके लिए एचएएल ने एक खास आवरण तैयार किया है जो मरीज और डॉक्टर के बीच सुरक्षित दीवार का काम करेगा। यह आवरण वायरस को कैद रखेगा और मरीज के आसपास तक नहीं फैल सकेगा। इससे कोविड-१९ वार्ड में भर्ती मरीजों के अलावा अन्य किसी तक सकं्रमण नहीं फैलेगा।
एरोसॉल बाक्स दिया नाम
एचएएल ने विशेष शीट से तैयार इस आवरण को एरोसॉल बॉक्स नाम दिया है। एचएएल कानपुर ने हाल ही में राजस्थान सरकार को 15 एरोसॉल बॉक्स दिए हैं। जिससे इलाज करने वाले डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ को कोई डर नहीं है। एचएएल कानपुर के टीएडी (ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट डिवीजन) ने विमान बनाने वाली आरकेलिक शीट से एरोसॉल बॉक्स बनाए हैं।
बिना पैसे के आपूर्ति दे रहा एचएएल
संक्रमण रोकने में कारगर साबित होने के बाद इन बॉक्स का उत्पादन बड़े पैमाने पर शुरू हो गया है। पहले चरण में 300 बॉक्स तैयार हो रहे हैं। इसका उत्पादन एचएएल अपने सीएसआर फंड से कर रहा है और सप्लाई के एवज में कोई पैसा नहीं ले रहा है।
पारदर्शी एरोसॉल बॉक्स
एचएएल का यह एरोसॉल बॉक्स पारदर्शी है। इसे इस तरह डिजायन किया गया है कि उसे बिस्तर पर लेटे संक्रमित मरीज के ऊपर रखा जा सके। जो संक्रमित मरीज और डाक्टर के बीच इंसुलेटर का काम करेगा। बॉक्स में बने तीन ***** के जरिए मरीज को दवा सहित अन्य परीक्षण किए जा सकते हैं।
वायरस रहेगा कैद
विमान बनाने वाली आरकेलिक शीट से बना यह बाक्स कोरोना वायरस को बाहर नहीं आने देगा। इससे इलाज करने वाले मेडिकल स्टाफ के संक्रमित होने का खतरा बेहद कम हो जाता है। एचएएल के महाप्रबंधक अपूर्व राय ने ये बॉक्स कई राज्य सरकारों और बड़े अस्पतालों से फीडबैक लेने के बाद तैयार करवाया है।

Home / Kanpur / कोरोना वायरस को कैद रखेगा एचएएल का यह बॉक्स, मरीज और डॉक्टर के बीच करेगा दीवार का काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो