scriptमेट्रो का कॉस्टिंग यार्ड बनाने को एचबीटीयू ने दी अपनी जमीन | HBTU gave its land for Metro costing yard | Patrika News
कानपुर

मेट्रो का कॉस्टिंग यार्ड बनाने को एचबीटीयू ने दी अपनी जमीन

अब तेजी से शुरू होगा मेट्रो रेल स्टेशनों का काम एनओसी न मिलने पर महीनों से लटका था मामला

कानपुरOct 16, 2019 / 02:25 pm

आलोक पाण्डेय

मेट्रो का कॉस्टिंग यार्ड बनाने को एचबीटीयू ने दी अपनी जमीन

मेट्रो का कॉस्टिंग यार्ड बनाने को एचबीटीयू ने दी अपनी जमीन

कानपुर। शहर में मेट्रो रेल स्टेशनों का काम अब तेजी से शुरू होगा। महीनों से कॉस्टिंग यार्ड की जमीन को लेकर मामला लटका हुआ था, जिस पर एचबीटीयू ने एनओसी दे दी है। अब इसकी जमीन का कॉस्टिंग यार्ड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकेगा। जिसके चलते अब शहर में मेट्रो का काम और रफ्तार पकड़ेगा। एचबीटीयू की जमीन का मेट्रो के निर्माण में लगने वाले संयंत्रों को रखा जा सकेगा।
अस्थाई इस्तेमाल की मिली मंजूरी
शहर में मेट्रो स्टेशनों का काम शुरू करने के लिए एचबीटीयू में अस्थाई तौर पर निर्माण सामग्री रखने का प्रस्ताव लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने किया था। इस पर शुरू में सहमति तो बनी थी मगर एनओसी नहीं जा हो रही थी। इस वजह से मेट्रो स्टेशनों का टेंडर लेने वाली कंपनी एफ्कॉन इंफ्रास्ट्रक्चर को पिछले कई दिनों से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। कई मशीनें यहां आईं तो खोली नहीं जा सकीं थीं तो कई मशीनों के रखने का प्रबंध न होने के कारण यहां लाई ही नहीं जा सकीं थीं। इसी तरह एलएमआरसी की भी ढेर सारी सामग्री लखनऊ से यहां नहीं आ पाई थी। राजकीय पॉलीटेक्निक में यार्ड बनाने का कार्य होने के कारण वहां सामान को तीन वर्षों तक रखना संभव नहीं था। अब इस संबंध में शासन द्वारा लिए गए निर्णय से आईआईटी से मोती झील के बीच स्टेशन और एलीवेटेड ट्रैक बनाए की एक बड़ी बाधा समाप्त हो गई है।
पांच कंपनियों ने मेट्रो यार्ड के डाले टेंडर
दूसरी ओर राजकीय पॉलीटेक्निक में यार्ड का निर्माण करने के लिए पांच कंपनियों ने टेंडर डाले हैं। मंगलवार की शाम को पांच बजे सारे टेंडर खोल लिए गए हैं। अब टेक्निकल बिड की जांच होगी। इसके बाद फाइनेंसियल बिड की जांच में जो कंपनी खरी उतरी उसके बारे में एलएमआरसी की टेंडर कमेटी निर्णय लेगी। टेंडर डालने वालों में बहुराष्ट्रीय कंपनियां भी हैं। बताते चलें कि यार्ड के निर्माण के लिए 105 करोड़ के टेंडर निकाले गए थे।

Home / Kanpur / मेट्रो का कॉस्टिंग यार्ड बनाने को एचबीटीयू ने दी अपनी जमीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो