scriptआईटी ब्रांच की शुरुआत के साथ अब तक गेस्ट फैकल्टी के सहारे चल रही है एचबीटीयू | HBTU is running with the help of guest faculty | Patrika News
कानपुर

आईटी ब्रांच की शुरुआत के साथ अब तक गेस्ट फैकल्टी के सहारे चल रही है एचबीटीयू

एचबीटीयू जैसे प्रतिष्ठित संस्थान की एक अहम ब्रांच इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी बिना रेगुलर फैकल्टी के चल रही है. अब इसे छात्रों का दुर्भाग्य ही कहेंगे कि यह सच है. बड़ा सवाल ये भी है कि करीब डेढ़ दशक से ये ब्रांच गेस्ट फैकल्टी के सहारे ही चलाई जा रही है तो शासन ने अभी तक इस अहम ब्रांच के लिए फैकल्टी की एक भी पोस्ट स्वीकृत क्यों नहीं की.

कानपुरDec 15, 2018 / 01:30 pm

आलोक पाण्डेय

kanpur

आईटी ब्रांच की शुरुआत के साथ अब तक गेस्ट फैकल्टी के सहारे चल रही है एचबीटीयू

कानपुर। एचबीटीयू जैसे प्रतिष्ठित संस्थान की एक अहम ब्रांच इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी बिना रेगुलर फैकल्टी के चल रही है. अब इसे छात्रों का दुर्भाग्य ही कहेंगे कि यह सच है. बड़ा सवाल ये भी है कि करीब डेढ़ दशक से ये ब्रांच गेस्ट फैकल्टी के सहारे ही चलाई जा रही है तो शासन ने अभी तक इस अहम ब्रांच के लिए फैकल्टी की एक भी पोस्ट स्वीकृत क्यों नहीं की. यही नहीं इस टेक्निकल यूनिवर्सिटी में 65 प्रतिशत से ज्यादा परमानेंट फैकल्टी की पोस्ट खाली पड़ी हुई हैं. प्रतिवर्ष करीब 500 छात्रों को 13 ब्रांच में प्रवेश दिया जाता है.

8 गेस्ट फैकल्टी मौजूद हैं यहां
करीब 15 साल पहले एचबीटीयू (तत्कालीन एचबीटीआई) में इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी ब्रांच शुरू हुई थी. इसमें मौजूदा समय में 8 गेस्ट फैकल्टी छात्रों की क्लास ले रही हैं. इस ब्रांच में हर साल करीब 50 छात्रों को एडमिशन दिया जाता है. संस्थान की तरफ से कई बार यूपी सरकार को प्रपोजल बनाकर भेजा गया, लेकिन शासन ने इसे गंभीरता से नहीं लिया. इस ब्रांच से डिग्री लेकर करीब 750 छात्र संस्थान को अलविदा भी कह चुके हैं.

इतनी पोस्‍ट हैं खाली
एचबीटीयू में खाली पोस्‍ट्स की बात करें तो यहां के आईटी डिपार्टमेंट में 8 पोस्‍ट खाली हैं. वहीं केमिकल इंजीनियरिंग में 19 पोस्‍ट स्‍वीकृत हैं, जबकि 6 पोस्‍ट खाली हैं. लेदर टेक्नोलॉजी में 4 पोस्‍ट स्‍वीकृत हैं, जबकि 3 पोस्‍अ खाली हैं. सिविल इंजीनियरिंग में 11 पोस्‍ट स्‍वीकृत हैं जबकि 6 पोस्‍ट खाली हैं. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 9 पोस्‍ट स्‍वीकृत हैं, जबकि 2 पोस्‍ट खाली हैं. इलेक्ट्रानिक इंजीनियरिंग में 9 पोस्‍ट स्‍वीकृत हैं, जबकि 2 पोस्‍ट खाली हैं. मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 14 पोस्‍ट स्‍वीकृत हैं, जबकि 4 पोस्‍ट खाली हैं. बायोफूड केमिकल में स्‍वीकृत पोस्‍ट 13 हैं, वहीं 6 पोस्‍ट खाली है. पेंट, ऑयल टेक में स्‍वीकृत पोस्‍ट 13 हैं, वहीं खाली पोस्‍ट 4 हैं.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो