scriptआईआईटी ने किया कमाल, बनाई ऐसी चीज जिससे कोरोना योद्धाओं की परेशानी होगी दूर | Head gear of IIT Kanpur will give relief from heat | Patrika News
कानपुर

आईआईटी ने किया कमाल, बनाई ऐसी चीज जिससे कोरोना योद्धाओं की परेशानी होगी दूर

पूरी तरह पैक रहने वाले डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टॉफ को गर्मी में भी नहीं आएगा पसीना अंतरिक्ष यात्रियों के हेलमेट जैसा हेड गेयर किया तैयार, सुरक्षा के साथ वेंटीलेशन भी करेगा

कानपुरApr 29, 2020 / 09:50 am

आलोक पाण्डेय

आईआईटी ने किया कमाल, बनाई ऐसी चीज जिससे कोरोना योद्धाओं की परेशानी होगी दूर

आईआईटी ने किया कमाल, बनाई ऐसी चीज जिससे कोरोना योद्धाओं की परेशानी होगी दूर

कानपुर। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है, उसके साथ ही साथ कोरोना वायरस से लड़ रहे डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की परेशानी भी बढ़ रही है। उन्हें कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज करने के लिए पीपीई किट, फेस शील्ड और मास्क आदि कई-कई घंटों तक पहनना पड़ता है। इस कारण गर्मी में उन्हें परेशानी होने लगी है। जैसे-जैसे तापमान और बढ़ेगा तो उनके लिए और भी दिक्कत होगी। इसलिए इन कोरोना फाइटर्स को इससे राहत दिलाने के लिए आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों ने एक हेड गेयर तैयार किया है। यह न सिर्फ डॉक्टरों को गर्मी से राहत देगा बल्कि उन्हें कोरोना से भी सुरक्षित रखेगा।
अंतरिक्ष यात्रियों के हेलमेट जैसा होगा
आईआईटी ने कोरोना फाइटर्स के लिए जो हेड गेयर तैयार किया उससे न सिर्फ कोरोना संक्रमण से सुरक्षा मिलेगी, बल्कि गर्मी में पसीना भी नहीं आएगा। इसमें वेंटीलेशन की पूरी सुविधा है। आरईओ इमेजिनेरिंग लैब के डॉ. अमनदीप सिंह ने बताया कि अंतरिक्ष यात्री जैसा हेलमेट लगाते हैं, यह दिखने में वैसा ही होगा। इसको पहनने से बिल्कुल भी गर्मी नहीं लगेगी और न ही पसीना आएगा। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रानिक उपकरण लगे होने की वजह से इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा हो सकती है। वैज्ञानिक इसे अंतिम रूप प्रदान कर रहे हैं। जल्द ही यह मार्केट में उपलब्ध हो जाएगा। इस हेड गेयर से डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ के साथ सुरक्षा में लगे अधिकारी और पुलिस कर्मियों को काफी राहत मिलेगी।
आईआईटी के कई उत्पाद बने मददगार
कोरोना महामारी से बचाव और उससे सुरक्षित रखने के लिए आईआईटी के वैज्ञानिक लगातार शोध करने में जुटे हैं। वे नई-नई तकनीक का प्रयोग कर हमारे कोरोना योद्धाओं की मदद करने का प्रयास कर रहे हैं। पाइप्स किट, सस्ता वेंटीलेटर, फेस शील्ड, एन-95 मास्क, डिसइंफेक्टेंट चैंबर के बाद अब आईआईटी ने कोरोना योद्धाओं के लिए हेड गेयर तैयार कर रहैज्ञानिकों ने देखा को कोरोना वायरस के संक्रमण को खुद को बचाने के लिए योद्धा पीपीई किट, फेस शील्ड व मास्क का प्रयोग करते हैं। चेहरे को कवर करने के दौरान कई बार पसीना आता है और अत्यधिक गर्मी लगती है। आने वाले समय में जब तापमान बढ़ेगा तो यह समस्या और बढ़ेगी। ऐसे में आईआईटी कानपुर की मेडटेक फैसिलिटी अब हेड गेयर तैयार कर रहा है।

Home / Kanpur / आईआईटी ने किया कमाल, बनाई ऐसी चीज जिससे कोरोना योद्धाओं की परेशानी होगी दूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो