scriptबिठूर की ऐसी अनोखी शादी जहां मुस्लिम महिलाएं मंगलगीत गाएंगी | Hindu-Muslims jointly arranged marriage of poor daughter | Patrika News
कानपुर

बिठूर की ऐसी अनोखी शादी जहां मुस्लिम महिलाएं मंगलगीत गाएंगी

हिन्दू-मुस्लिम एकता की मिसाल बन गई पूजा की शादी
गरीब हिंदू परिवार की बेटी के लिए पूरा गांव आया साथ

कानपुरNov 21, 2019 / 12:56 pm

आलोक पाण्डेय

बिठूर की ऐसी अनोखी शादी जहां मुस्लिम महिलाएं मंगलगीत गाएंगी

बिठूर की ऐसी अनोखी शादी जहां मुस्लिम महिलाएं मंगलगीत गाएंगी

कानपुर। नेत्रहीन और गरीब पिता की बेटी पूजा की आज शादी है और घर में खुशियों का माहौल था, लेकिन बुधवार शाम तक घर में मायूसी छायी थी। इसकी वजह यह थी कि बिना पैसे के शादी की कोई तैयारी नहीं हो सकी थी। नेत्रहीन पिता को चिंता थी कि कल बारात आएगी तो वह बारातियों का स्वागत भी नहीं कर पाएगा, ऐसे में क्या होगा। यह सोचकर उसकी आंखें भीग रही थीं। पर रात तक ऐसी कायापलट हुई कि पूरा घर शादी के सामान से भर गया और जरूरत के मुताबिक पैसा भी गया। देखते ही देखते माहौल खुशनुमा हो गया और बारात के स्वागत की तैयारी शुरू हो गई।
हिंदू-मुस्लिमों ने दिखाई एकता
यह वाक्या बिठूर के नारामऊ गांव का है। यहां नेत्रहीन सोबरन रावत की बेटी पूजा की गुुरुवार को बारात आनी है, पर बुधवार शाम तक सोबरन की जेब खाली थी। गांव वालों ने देखा कि शादी के एक दिन पहले घर में सन्नाटा है तो वे हाल लेने पहुंच गए। तब जाकर असलियत पता चली। फिर क्या था, गंाव के हिंदू-मुस्लिमों ने आपस में हाथ मिलाया और गरीब पूजा को धूमधाम से विदा करने की ठान ली।
कुछ ही पलों में जुटा लिया सामान
सभी ग्रामीणों ने अपनी हैसियत के मुताबिक सहयोग किया और पूजा का घर शादी के सामान से भरने लगा। किसी ने फ्रिज दिया तो किसी ने बेड। कोई दावत के लिए सामान लाया तो किसी ने नकद देकर मदद की। गांव के सारे हाथ सहयोग के लिए आगे बढ़े तो सोबरन की भीगी आंखों में बेटी की शादी की खुशी चमकने लगी।
मुस्लिम महिलाएं मंगलगीत गाएंगी
अब शादी की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। इंतजार है तो फिर बारात के आने का। गांव की मुस्लिम महिलाएं मंगलगीत की तैयारी में जुटी हैं तो गांव के बुजुर्ग बारात की अगवानी की व्यवस्था देख रहे हैं। एक गरीब परिवार की बेटी को विदा करने से पहले गांव में साम्प्रदायिक एकता का जो माहौल बना उसकी जानकारी पाकर खुद बिठूर एसओ विनोद कुमार सिंह भी खुद को नहीं रोक सके और ग्रामीणों को बधाई देने गांव जा पहुंचे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो