scriptदिल्ली के प्रदूषण के खात्मे को आईआईटी कानपुर ने तैयार किया प्रोजेक्ट | IIT Kanpur prepared a project to eradicate Delhi's pollution | Patrika News
कानपुर

दिल्ली के प्रदूषण के खात्मे को आईआईटी कानपुर ने तैयार किया प्रोजेक्ट

दिल्ली सरकार ने इसे मंजूरी दी तो जल्दी ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा।

कानपुरFeb 02, 2021 / 10:43 pm

Arvind Kumar Verma

दिल्ली के प्रदूषण के खात्मे को आईआईटी कानपुर ने तैयार किया प्रोजेक्ट

दिल्ली के प्रदूषण के खात्मे को आईआईटी कानपुर ने तैयार किया प्रोजेक्ट

कानपुर-अब कानपुर आईआईटी में तैयार किया हुआ प्रोजेक्ट दिल्ली के प्रदूषण को न्यूनतम स्तर तक लाने का काम करेगा। दिल्ली के प्रदूषण के लिए वैज्ञानिक दो वर्ष से शोध कर रहे थे। जिसमें प्रदूषण का कारण, प्रदूषण की मात्रा एवं उसके प्रभाव का अध्ययन किया गया है। जिसके आधार पर प्रदूषण कम करने का उपाय तलाशा गया हैं। जिसके बाद वैज्ञानिकों ने इसका प्रस्ताव दिल्ली सरकार को सौंपा है। दिल्ली सरकार ने इसे मंजूरी दी तो जल्दी ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा। दरअसल आईआईटी कानपुर के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रो. मुकेश शर्मा व प्रो. सच्चिदानंद त्रिपाठी की टीम दिल्ली में फैले प्रदूषण के कारण और उसके प्रभाव पर रिसर्च कर रही है।
यहां तक कि शोध टीम ने यह पता कर लिया है कि दिल्ली में किस तरह का प्रदूषण किन प्रदेश या देशों की ओर से आता है। इसे रोकने के लिए क्या प्रयास किए जा सकते हैं। यह पूरा प्रोजेक्ट पिछले तीन साल के एयर क्वालिटी इंडेक्स की एनालिसिस के आधार पर तैयार किया गया है। वैज्ञानिकों की टीम का दावा है कि उसने प्रदूषण को न्यूनतम करने की जो विधियां खोजी हैं, उन्हें प्रस्ताव मंजूर होने के बाद ही सार्वजनिक करेंगे। रिसर्च के मुख्य तथ्य उत्तर-पश्चिम से हवा के जरिए आए प्रदूषण में कुछ मात्रा पाकिस्तान की है। बाकी पंजाब और हरियाणा से दिल्ली पहुंचती है। इसमें सीसा, तांबा व कैडमियम कण होते हैं। उत्तर प्रदेश, नेपाल से भी दिल्ली में प्रदूषण पहुंच रहा है।

Home / Kanpur / दिल्ली के प्रदूषण के खात्मे को आईआईटी कानपुर ने तैयार किया प्रोजेक्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो