scriptभूकंप और आपदा से देश को अलर्ट कर सकेगा आईआईटी कानपुर | IIT Kanpur's Geodesy Center will alert the country from earthquake | Patrika News
कानपुर

भूकंप और आपदा से देश को अलर्ट कर सकेगा आईआईटी कानपुर

आईआईटी मेें स्थापित हुआ देश का पहला जियोडसी केंद्र पृथ्वी से अंतरिंक्ष तक के विषयों पर होगा शोध और अध्ययन

कानपुरSep 07, 2019 / 12:17 pm

आलोक पाण्डेय

IIT kanpur

भूकंप और आपदा से देश को अलर्ट कर सकेगा आईआईटी कानपुर

कानपुर। देश को इंजीनियर और वैज्ञानिक देने वाला कानपुर का भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान अब देश को भूकंप और प्राकृतिक आपदाओं से भी अलर्ट करेगा। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) कानपुर में देश के पहले नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन जियोडसी (भूमंडल) का शुभारंभ किया गया है। इससे आपदा आने से पहले ही उससे निपटने की मुकम्मल तैयारी की जा सकेगी। जिससे आपदा को रोका तो नहीं जा सकेगा पर उससे होने वाले नुकसान को जरूर कम किया जा सकेगा और काफी जन और धन हानि होने से बचाया जा सकेगा।
पृथ्वी के आकार का होगा मापन
केंद्र का शुभारंभ संस्थान के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर, डीएसटी के एमआरडीएमएस प्रमुख प्रो. भूप सिंह ने संयुक्त रूप से किया। आईआईटी में स्थापित किए गए इस सेंटर में पृथ्वी के आकार का मापन भी होगा। इसके अलावा देश भर में पानी के स्टोरेज का स्थान, उसकी स्थिति का भी सेटेलाइट मैपिंग के जरिये पता किया जाएगा। केंद्र के समन्वयक प्रो. ओंकार दीक्षित ने कहा कि सेंटर में पृथ्वी से लेकर अंतरिक्ष तक के विषयों पर शोध और अध्ययन किया जा सकता है। इस अध्ययन के लिए हाइटेक लेबोरेट्री की स्थापना भी यहां की जाएगी।
डीएसटी ने दिया २१ करोड़ का अनुदान
इसके लिए डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (डीएसटी) ने 21.14 करोड़ रुपये का अनुदान दिया था। एनआरडीएमएस के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. एके सिंह, नेशनल जियोडसी प्रोग्राम के चेयरमैन प्रो. बी नागाराजन, सिविल इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष प्रो. एसएन त्रिपाठी, रिसर्च एंड डेवलपमेंट के डीन प्रो. एस गणेश आदि मौजूद रहे।
तत्काल मिलेगी भूकंप की जानकारी
इस सेंटर में ग्लोबल नेवीगेशन सेटेलाइट सिस्टम यानी जीएनएसएस स्टेशन भी स्थापित किया जाएगा। इस स्टेशन के जरिये प्राकृतिक आपदा, भूकंप, मौसम में बदलाव आदि की तत्काल प्रभाव से जानकारी मिल जाएगी। जिसकी मदद से सरकार पहले से ही सतर्क हो सकेगी।

Home / Kanpur / भूकंप और आपदा से देश को अलर्ट कर सकेगा आईआईटी कानपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो