मोबाइल थर्मामीटर से चेक होगा बुखार, संक्रमण का खतरा टलेगा

आईआईटी ने बनाया फिएट नामक मोबाइल बेस्ट थर्मामीटर

कानपुर। अब किसी सोए हुए व्यक्ति या मरीज का बुखार नापने के लिए उसे जगाना नहीं पड़ेगा। आईआईटी के वैज्ञानिकों ने ऐसा थर्मामीटर विकसित किया है, जिसके जरिए मरीज को डिस्टर्ब किए बिना ही उसके शरीर का तापमान जांचा जा सकेगा। इसके लिए आईआईटी के प्रोफेसरों ने मोबाइल बेस्ड इलेक्ट्रानिक रीडर तैयार किया है। फ्लैक्सिबल इलेक्ट्रानिक एक्जीलैरी थर्मामीटर (फिएट) नाम के इस उपकरण की मदद से मोबाइल पर ही मरीज के बुखार की रिपोर्ट मिल जाएगी। इसके लिए मरीज के कंधे से एक कपड़े का पैच लपेटना पड़ेगा, बस इसके बाद मरीज को पता भी नहीं चलेगा और उसके बुखार की रीडिंग मोबाइल पर मिल जाएगी।

सामान्य तरीके में आती कई मुश्किलें
प्रो. बी मजहरी ने बताया कि अक्सर तापमान लेने के दौरान मरीज को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा सामान्य तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले डिजिटल थर्मामीटर को बैटरी खत्म होने की समस्या से भी जूझना पड़ता है। ऐसे में फिएट इन सब समस्याओं को दूर करेगा। आईआईटी स्थित नेशनल सेंटर ऑफ फ्लैक्सिबल इलेक्ट्रानिक्स के प्रो. बी मजहरी और उनकी टीम प्रो. विश्वनाथ पांडा, सूरज मलिक और विग्नेश टी ने मिलकर लंबे शोध के बाद फिएट को बनाने में सफलता प्राप्त की है।

पैच को टच करते ही मिलेगा तापमान
आईआईटी में बने इस थर्मामीटर (फिएट) के दो हिस्से होंगे। एक कपड़े का पैच और दूसरा मोबाइल बेस्ड इलेक्ट्रानिक रीडर। कपड़े के पैच का एक हिस्सा मरीज के आर्मपिट (बगल) में लगा रहे और दूसरा बाहर की तरफ लटका रहेगा। जब भी मरीज का तापमान लेना होगा तो मोबाइल बेस्ड इलेक्ट्रानिक रीडर को मरीज के बाहर लटक रहे पैच से टच करेगा तो उसका तापमान मोबाइल पर आ जाएगा। साथ ही, मरीज का तापमान भी रिकॉर्ड हो जाएगा। एक ही थर्मामीटर को बार बार इस्तेमाल करने से होने वाले संक्रमण का खतरा भी टल जाएगा। उन्होंने बताया कि फिएट में इस्तेमाल होने वाला पैच मात्र 20 से 25 रुपए में तैयार होगा। इसे लंबे समय तक के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

Show More
आलोक पाण्डेय
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned