scriptफ्रांसीसी छात्रा से छेड़छाड़ में आईआईटी ने प्रोफेसर को दोषी माना | IIT professor found guilty by investigation committee, sought clarific | Patrika News
कानपुर

फ्रांसीसी छात्रा से छेड़छाड़ में आईआईटी ने प्रोफेसर को दोषी माना

प्रोफेसर से मांगा गया स्पष्टीकरण, बीओजी करेगी कार्रवाई
कई वरिष्ठ प्रोफेसर और छात्र कर रहे फिर से जांच की मांग

कानपुरOct 15, 2019 / 02:27 pm

आलोक पाण्डेय

फ्रांसीसी छात्रा से छेड़छाड़ में आईआईटी ने प्रोफेसर को दोषी माना

फ्रांसीसी छात्रा से छेड़छाड़ में आईआईटी ने प्रोफेसर को दोषी माना

कानपुर। आईआईटी में फ्रांसीसी छात्रा से छेड़छाड़ के मामले में फजीहत के बाद शुरू कराई गई जांच की रिपोर्ट आ गई है। स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत पढऩे आयी फ्रांसीसी छात्रा के साथ एक प्रोफेसर पर छेडख़ानी का आरोप लगाया गया था, जिसमें प्रोफेसर को दोषी ठहराया गया है। अब इस मामले में बोर्ड ऑफ गवर्नेंस (बीओजी) को कार्रवाई करनी है। इसके लिए प्रोफेसर से फिर सफाई मांगी गई है। दूसरी ओर संस्थान के कई वरिष्ठ प्रोफेसर और छात्रों ने ई-मेल के जरिये निष्पक्ष जांच करने की मांग की है। उन्होंने लिखा है कि ऐसे मामले अधिकतर झूठे होते हैं। ऐसे में किसी निर्दोष के खिलाफ कार्रवाई नहीं होनी चाहिए।
तीन दिन में मांगा जवाब
छेड़छाड़ के मामले में फंसे आईआईटी के प्रोफेसर की मुश्किलें बढ़ गई हैं। आईसीसी (आंतरिक शिकायत समिति) की जांच रिपोर्ट में प्रोफेसर दोषी पाए गए हैं। इसके आधार पर समिति ने प्रोफेसर के खिलाफ आरोपपत्र तैयार कर जवाब तलब किया है। जवाब दाखिल करने के लिए उन्हें तीन दिन का समय दिया गया है। इसके बाद पूरा प्रकरण बोर्ड ऑफ गवर्नेंस (बीओजी) के समक्ष रखा जाएगा।
छात्रा की सहेलियों के बयान
संस्थान स्तर पर बैठाई गई जांच के दौरान आईसीसी ने सीसीटीवी कैमरे की फुटेज खंगालने के साथ कई शिक्षक, कर्मचारी और छात्र-छात्राओं के बयान दर्ज किए। कमेटी का फोकस छात्रा के सहपाठियों के बयानों पर रहा। आईआईटी कानपुर में सिविल इंजीनियरिंग विभाग में स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत बीटेक करने आई फ्रांसीसी छात्रा ने विभाग के एक प्रोफेसर पर शोषण का आरोप लगाया था। छात्रा ने इसकी शिकायत संस्थान के निदेशक और फ्रांसीसी दूतावास नई दिल्ली में की थी। इसके बाद विदेश मंत्रालय और पीएमओ ने भी संस्थान प्रशासन से रिपोर्ट तलब की थी।
पुराने पीडि़तों ने बढ़ाई मुश्किल
प्रोफेसर पर पहले भी ऐसे आरोप लग चुके हैं। फ्रांसीसी छात्रा के आरोप और पुराने पीडि़तों के बयानों ने प्रोफेसर की मुश्किलें और बढ़ा दीं। आरोपी प्रोफेसर के कार्यालय और आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की भी फुटेज खंगाली गई। आईसीसी की जांच रिपोर्ट और आरोपी प्रोफेसर के जवाब के आधार पर बीओजी आगे की कार्रवाई तय करेगी। आईसीसी के दोषी करार देने के बाद माना जा रहा है कि बीओजी आरोपी प्रोफेसर के खिलाफ संस्थान स्तर पर कार्रवाई के साथ पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराने की सिफारिश कर सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो