scriptलाखों के पैकेज वाली नौकरी के बदले खोल दी सस्ती सब्जी की दुकान | IIT student opened a vegetable shop | Patrika News
कानपुर

लाखों के पैकेज वाली नौकरी के बदले खोल दी सस्ती सब्जी की दुकान

आईआईटी के छात्र ने लोगों की सेहत के लिए शुरू किया स्टार्टअपबाजार से २० प्रतिशत कम दाम पर बेहतर क्वालिटी का दावा

कानपुरMar 12, 2020 / 01:28 pm

आलोक पाण्डेय

लाखों के पैकेज वाली नौकरी के बदले खोल दी सस्ती सब्जी की दुकान

लाखों के पैकेज वाली नौकरी के बदले खोल दी सस्ती सब्जी की दुकान

कानपुर। अब भला लाखों के पैकेज की नौकरी कोई क्यों छोड़ेगा और वह भी मामूली काम के लिए, लेकिन आईआईटी के एक छात्र ने ऐसा ही किया है। चौंकाने वाली बात यह है कि यह सब उसने सब्जी बेचने के लिए किया। इतना ही नहीं, वह सब्जी भी बाजार से कम कीमत पर बेचेगा और उसकी क्वालिटी भी बाजार से बेहतर होगी। अब उसकी सब्जी में ऐसा क्या है कि बेहतर गुणवत्ता होने के बावजूद वह बाजार से सस्ती सब्जी बेचकर मुनाफा कमाएगा, जिसके लिए उसने मल्टीनेशनल कंपनी की अच्छी नौकरी नहीं की।
लोगों की सेहत के लिए शुरू किया स्टार्टअप
सब्जियों की बढ़ती महंगाई और गिरती क्वालिटी के चलते स्वास्थ्य के प्रति होने वाले नुकसान को देखते हुए आईआईटी के एक छात्र ने अनोखा प्रयोग किया है। उसने लाखों रुपए की नौकरी न करके सब्जी की दुकान खोली। यहां न सिर्फ बाजार से बीस फीसदी कम दाम होंगे, बल्कि गुणवत्ता भी बेहतर होगी। इस स्टार्टअप को शुरू किया है संस्थान के छात्र प्रणव तिवारी ने। इसका नाम टोइवोशॉप एप दिया गया है। इसके जरिए कोई भी ऑनलाइन या ऑफलाइन सब्जी व फल की खरीदारी कर सकता है।
ताजी और ऑर्गेनिक सब्जी
प्रणव के मुताबिक सब्जी ताजी और ऑर्गेनिक के साथ सस्ती भी होगी। उसने इसका पहला आउटलेट इंद्रानगर में खोला है। टोइवो-शॉप एप के सीईओ और निदेशक प्रणव हैं। उन्होंने साथियों सूर्य प्रताप सिंह, कुमार गौरव और आदित्य कुमार पाल के साथ मिलकर इसे तैयार किया है। प्रणव ने बताया कि सालों की मेहनत के बाद एप तैयार हुआ है। इसके जरिए खरीदारी शुरू भी हो गई है। हालांकि अभी सिर्फ सब्जियां ही बिक रही हैं।
फल और दाल भी बेचेंगे
प्रणव ने बताया कि जल्द ही फल व दाल की बिक्री भी होने लगेगी। सबसे पहले यह सुविधा कानपुर में शुरू की है, जल्द ही अन्य शहरों में भी शुरू कर दिया जाएगा। प्रणव के मुताबिक वह सीधे किसानों से सब्जी खरीदेंगे और सस्ती बेचेंगे। इसके लिए वेयरहाउस बिल्हौर में बना लिया है। यहां देशभर के किसानों से मंगाया गया सामान एकत्र किया जाएगा। प्रणव ने बताया कि जल्द ही यहां दाल, चावल, मसाले, फल और मेवा की भी उपलब्धता होगी।

Home / Kanpur / लाखों के पैकेज वाली नौकरी के बदले खोल दी सस्ती सब्जी की दुकान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो