scriptकोरोना से जान गंवाने वालों के आश्रितों को मिलेंगे पांच लाख, इन लोगों के लिए आयी योजना | Indian Oil insured the employees of the gas agency for five lakh | Patrika News
कानपुर

कोरोना से जान गंवाने वालों के आश्रितों को मिलेंगे पांच लाख, इन लोगों के लिए आयी योजना

इंडियन ऑयल कारपोरेशन गैस सिलेंडर डिलीवरीमैन के आश्रितों को देगा यह मुआवजा गैस एजेंसी से जुड़े कर्मचारी से लेकर मैनेजर और मुनीम भी आएंगे इस दायरे में

कानपुरMar 31, 2020 / 03:20 pm

आलोक पाण्डेय

कोरोना से जान गंवाने वालों के आश्रितों को मिलेंगे पांच लाख, इन लोगों के लिए आयी योजना

कोरोना से जान गंवाने वालों के आश्रितों को मिलेंगे पांच लाख, इन लोगों के लिए आयी योजना

कानपुर। कोरोना वायरस के खतरे बचने के लिए हम सब घरों में दुबक कर बैठ गए हैं, लेकिन हमारे किचन में खाना पकाने के लिए सिलेंडर लाने वाले खुले में घूमते रहते हैं। कुछ के पास तो मास्क होता है, पर ज्यादातर डिलीवरी मैन बिना मास्क और बिना सेनेटाइजर के ही हमारे लिए भागदौड़ करते हैं, ताकि घरों पर सुरक्षित बैठे हम लोगों का खाना पक सके। ऐसे में अगर कोई डिलीवरीमैन कोरोना की चपेट में आ जाता है और उसकी मौत होती है तो इंडियन ऑयल उस कर्मचारी के आश्रितों को पांच लाख रुपए देगा।
सबसे ज्यादा खतरा डिलीवरीमैन पर
कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा डिलीवरीमैन पर ही होता है। ये लोग उस सिलेंडर को खुले हाथों से छूते हैं जो पहले कितने हाथों में होकर आया है यह किसी को पता नहीं होता। कहीं पर भी सिलेंडर सेनेटाइज नहीं किए जाते। ऐसे में गैस एजेंसी का लगभग हर कर्मचारी भी खतरे में होता है। जबकि डिलीवरीमैन पर खतरा दोगुना होता है, वह दरवाजे-दरवाजे जाकर सिलेंडर पहुंचाता है, ऐसे में किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के घर में सिलेंडर ले जाते वक्त वह शिकार बन सकता है।
मामूली पैसे पर करते जीतोड़ मेहतन
घर-घर सिलेंडर पहुंचाने वाले डिलीवरी मैन को ज्यादा पैसा नहीं मिलता है। किसी को महीने तक चार से पांच हजार मिलता है तो कहीं पर प्रति सिलेंडर पांच से आठ रुपए मिलता है। ऐसे में इनकी मौत पर इनके आश्रित रहने वाला इनका परिवार समस्याओं में घिर सकता है। इसलिए इंडियन ऑयल ने यह योजना शुरू की है। जिसमें एलपीजी सिलेंडर घरों में पहुंचाने वाले डिलीवरी मैन, एजेंसियों में काउंटर पर बुकिंग करने वाले क्लर्क, सिलेंडर गोदाम इंचार्ज व कर्मचारी, एजेंसी के मैनेजर व मुनीम भी योजना के दायरे में आएंगे।
एक हजार लोग शामिल
जिले की 47 गैस एजेंसियों में एक हजार डिलीवरी मैन व कर्मचारी हैं। प्रदेश में यह संख्या 40 हजार और देश में तीन लाख से ज्यादा है। गैस वितरक संघ के अध्यक्ष भारतीश मिश्रा ने बताया कि योजना की जानकारी है। कुछ दिन पहले कर्मचारियों की सूची मांगी गई थी, जिसे इंडियन ऑयल को उपलब्ध कराया गया था।

Home / Kanpur / कोरोना से जान गंवाने वालों के आश्रितों को मिलेंगे पांच लाख, इन लोगों के लिए आयी योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो