scriptइंटर के छात्र ने वाई-फाई को लाई-फाई से पछाड़ा, मिलेगी ५जी से ज्यादा स्पीड | Internet will run at the speed of light from Wi-Fi | Patrika News
कानपुर

इंटर के छात्र ने वाई-फाई को लाई-फाई से पछाड़ा, मिलेगी ५जी से ज्यादा स्पीड

राष्ट्रीय गणित विज्ञान मेले में अभिनव श्रीधरन ने दिखाई प्रकाश के बराबर इंटरनेट की स्पीड

कानपुरDec 04, 2019 / 01:20 pm

आलोक पाण्डेय

इंटर के छात्र ने वाई-फाई को लाई-फाई से पछाड़ा, मिलेगी ५जी से ज्यादा स्पीड

इंटर के छात्र ने वाई-फाई को लाई-फाई से पछाड़ा, मिलेगी ५जी से ज्यादा स्पीड

कानपुर। वाई-फाई की स्पीड को १२वीं के छात्र ने लाई-फाई तकनीक से मात दे दी। इंटरनेट को प्रकाश की गति से चलाने की कल्पना को उस छात्र ने साकार कर दिखाया। जल्द ही लाई-फाई से लोगों को गजब की इंटरनेट स्पीड मिलेगी, जिससे फिल्में पल भर में ही डाउनलोड हो जाएंगी। इसमें राउटर का प्रयोग नहीं होगा बल्कि उसकी जगह बल्ब होंगे। इस तकनीक को विकसित करने वाले छात्र अभिनव केरल से हैं और उन्होंने विद्या भारती के 18वें राष्ट्रीय गणित विज्ञान मेले में अपनी प्रतिभा से सबको हैरान कर दिया।
लाई-फाई की स्पीड बेमिसाल
वाई-फाई के मुकाबले लाई-फाई की गति का कोई जोड़ नहीं है। 18वें राष्ट्रीय गणित विज्ञान मेले में जब अभिनव ने इसे दिखाया तो सभी ने उसे सराहा। अपने मॉडल को समझाने के लिए उसने एक टार्च ली, जिसे एक सोलर पैनल पर डाला गया। एक बल्ब था जिसके माध्यम से लाई-फाई के संकेत गए और देखते देखते मोबाइल के गीत बिना किसी तार को जोड़े साउंड बार में बजने लगे। नेट की स्पीड बेमिसाल थी।
देश भर से आए छात्र
बीएनएसडी शिक्षा निकेतन में चार दिवसीय मेले के तीसरे दिन देश भर से आए बच्चों ने अपने मॉडल प्रस्तुत किए। तीसरा दिन प्रतियोगिताओं के नाम भी रहा। यहां कक्षा 06 से 12 तक के तीन वर्गों बाल किशोर और तरुण वर्ग की वैदिक गणित प्रश्न मंच, विज्ञान प्रदर्शन, सौर ऊर्जा प्रदर्श, विज्ञान प्रयोग और विज्ञान पत्र वाचन से सम्बंधित प्रतियोगिताएं हुईं।
थोरियम से यूरेनियम का दिखाया मॉडल
मेले में हिमाचल प्रदेश के सोलन से आई कक्षा 12 की छात्रा सिमरन शर्मा ने अपना न्यूक्लियर एनर्जी मॉडल पेश किया। उसने बताया कि भारत को थोरियम से यूरेनियम 233 बनाकर न्यूक्लियर प्लांट में प्रयोग कर बिजली बनानी चाहिए। भारत अभी यूरेनियम 235 का आयात करता है। यूरेनियम आयात करने के कारण ही कुल बिजली उत्पादन में न्यूक्लियर की हिस्सेदारी काफी कम है।
गणित को बनाया रोचक
प्रदर्शनी में गणित के 50 से अधिक मॉडल ऐसे थे जो रोचकता के साथ गणित पढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं। इनमें वेक्टर से जुड़े अनेक मॉडल थे जो ज्योमितीय पढ़ाने में लाभदायक थे। मेले के संयोजक श्याम अरोड़ा ने बताया कि आज मेले का समापन होगा। सह संयोजक डॉ. अंगद सिंह ने बताया कि राज्यपाल आनन्दी बेन विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत करेंगी। प्रतियोगिताओं का संचालन डॉ. ममता तिवारी व मंजू शुक्ला ने किया।

Home / Kanpur / इंटर के छात्र ने वाई-फाई को लाई-फाई से पछाड़ा, मिलेगी ५जी से ज्यादा स्पीड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो