बिकरू कांड- जय समेत उसके परिजनों को लेकर जांच शुरू, स्थानीय स्तर से लेकर विदेश तक क्या रहा जय का इतिहास

जय बाजपेई के शुरुवाती दौर से लेकर अभी तक का इतिहास खंगाला जा रहा है।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 23 Sep 2020, 03:05 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर-बिकरू कांड में मुख्य आरोपी विकास दुबे के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद उसके करीबियों पर शिकंजा कसता ही जा रहा है। विकास दुबे से जुड़े जय बाजपेई को लेकर जांच टीम लगातार जानकारी खंगाल रही है। वहीं जय समेत उसके पारिवारिक इतिहास को लेकर अब इंटेलीजेंस ब्यूरो ने भी जांच शुरू कर दी है। जय बाजपेई के शुरुवाती दौर से लेकर अभी तक का इतिहास खंगाला जा रहा है। अधिवक्ता सौरभ भदौरिया ने मामले में दिल्ली में खुफिया विभाग के अफसर से मुलाकात की। जहां उन्होंने कुछ अहम दस्तावेज उन्हे सौंपे। एजेंसी के अधिकारी के मुताबिक जय का अब तक का इतिहास खंगाला जा रहा है। जय सहित उनके परिजनों की जांच इंटेलिजेंस विंग द्वारा की जा रही है।

जिसमें यह जानकारी जुटाई जा रही है कि इतने समय आखिर किस कार्य से इतना सारा पैसा कमाया गया है। इनके किन लोगों से संपर्क रहे है, उन लोगों का क्या कार्य चलता रहा है। वहीं जय बाजपेई यहां के निवासी होने के बावजूद विदेश गए थे तो आखिर विदेश जाने के पीछे क्या वजह रही होगी। इसके अतिरिक्त जय का कई बात दुबई जाने के पीछे की वजह जानना। आखिर दुबई में परेरा से कैसे संबंध रहे। अगर व्यापार को लेकर आवागमन रहा और परेरा से मिले तो आखिर क्या व्यापार रहा आदि जानकारी खुफिया विभाग जुटा रहा है।

अधिवक्ता सौरभ का कहना है कि यहां 2018-19 में इंटेलीजेंस यूनिट ने जांच की थी, जिसके दस्तावेज अफसर को सौंप दिए गए हैं। वहीं विकास दुबे द्वारा तीन बार विदेश यात्रा करने की जानकारी मिलने के संबंध में खुफिया विभाग के अधिकारी ने एडवोकेट को बताया कि विकास दुबे के तीन बार विदेश यात्रा के सुराग मिले हैं। जबकि उसके पासपोर्ट के बारे में पुलिस को अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली। अब ये जानकारी जुटाई जा रही कि क्या बिना पासपोर्ट विकास ने विदेश यात्रा की। और अगर की है तो ये कैसे हुआ। फिलहाल मामले में इंटेलिजेंस जांच करने में जुटी है।

Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned