scriptडीएम ने डिप्टी सीएम से कहा ऑल-इज-वेल, डेढ़ घंटे की बारिश में टापू बना कानपुर | island built in one and a half hour rain in kanpur hindi news | Patrika News
कानपुर

डीएम ने डिप्टी सीएम से कहा ऑल-इज-वेल, डेढ़ घंटे की बारिश में टापू बना कानपुर

रविवार को शाम को हुई बारिश के कारण लोगों को जलभराव से जूझना पड़ा, बारिश ने फिर नगर निगम व जलकल की सफाई व्यवस्था की पोल खोल दी।

कानपुरJul 08, 2019 / 05:07 pm

Vinod Nigam

island built in one and a half hour rain in kanpur hindi news

डीएम ने डिप्टी सीएम से कहा ऑल-इज-वेल, डेढ़ घंटे की बारिश में टापू बना कानपुर

कानपुर। भाजपा सदस्यता अभियान का शुभारंभ करने के लिए 6 जुलाई को डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य Deputy CM keshav prasad maurya कानपुर आए थे। इस दौरान उन्होंने डीएम विजय विश्वास पन्त DM Vijay Vishwas Pant के अलावा अन्य अलाधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा था कि यदि शहर में जलभराव water logging की समस्या हुई तो जिम्मेदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिस पर डीएम ने उन्हें अवगत कराया था कि सारी तैयारियां पहले से कर ली गई हैं, लेकिन रविवार को हुई महज ढ़ेड़ घंटे की बारिश ने नगर निगम व जलकल की सफाई व्यवस्था की पोल खोल दी। डब्ल्यू ब्लाक उस्मानपुर, जूही, गुजैनी, रतनलाल नगर समेत कई इलाकों में घरों में पानी भर गया, जिससे लोग अपने-अपने घरों में कैद हो गए। वहीं नालों में भरी सिल्ट व कूड़े ने पानी के बहाव को रोका। इस वजह से सड़कों पर घुटने तक पानी भर गया।

 

island built in one and a half hour rain in kanpur hindi news

पर सारे दावे निकले झूठें
डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य Deputy CM Keshav Prasad Maurya ने जलभराव को लेकर अलाधिकारियों के साथ बैठक की। जहां उन्हें बताया कि इस साल शहर में जलभराव नहीं होगा। पहले से सारे नाले-नालियों की साफ-सफाई कर ली गई है। लेकिन रविवार को हुई बारिश ने अलाधिकारियों के दावों की पोल खोल कर रख दी। नगर निगम और जलकल की टीमें नहीं दिखीं। मेयर को फोन लगाया गया तो उनके पीआरओ ने कहा मैडम बिजी हैं। नगर आयुक्त से बात करने की कोशिश की गई तो वहां से जवाब मिला, साहब फील्ड पर हैं। इनसब के बीव आमशहरी अधिकारियों और प्रदेश सरकार को कोसते नजर आए।

 

island built in one and a half hour rain in kanpur hindi news

नालों की नहीं हुई सफाई
बतादें 25 जून को हुई जरा सी बारिश ने शहर को जलमग्न कर दिया था। नालों में पांच करोड़ रुपये तक खर्च किए जाने के बाद भी नाले साफ नहीं हुए हैं। जिलाधिकारी द्वारा 27 अफसरों द्वारा कराई गयी नाला सफाई की जांच में अफसरों को झूठ खुल गया। इसके बाद भी सुधार नहीं हुआ है। डीएम विजय विश्वास पन्त हेलमेट को लेकर चेकिंग अभियान चलाए हुए थे तो वहीं बारिश से जनता कराह रही थी। शास्त्री नगर निवासी सौरभ श्रीवास्तव कहते हैं कि डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य कानपुर के प्रभारी मंत्री हैं, बावजूद आमजनता जलभराव की समस्या से जूझ रही है। डिप्टी सीएम को जमीन पर उतर कर कार्य नहीं करने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई करनी चाहिए।

 

island built in one and a half hour rain in kanpur hindi news

वाहन चालकों को आया पसीना
बारिश के चलते उस्मानपुर में दो फीट तक पानी भर गया। यही हाल साकेत नगर, ई, एम, एचटू, एच व वन ब्लाक किदवईनगर, यशोदानगर, जरौली, चावला मार्केट, सैनिक नगर, दामोदर नगर, गोपाल नगर समेत कई इलाकों का था। मोतीझील और जलकल मुख्यालय बेनाझाबर के बाहर गली पिट और नाली चोक होने के चलते जलभराव हो गया। श्यामनगर, गांधीग्राम, सनिगवां समेत कई जगह खोदी सड़कें खतरनाक हो गयी। वहीं कई जगह फैली सिल्ट सड़क में फैल गयी और कीचड में बदल गयी इसके चलते वाहनों को निकलने के लिए जूझना पड़ा।

 

island built in one and a half hour rain in kanpur hindi news

नालियां उफनाई
बारिश से कई सड़कें जलमग्न हो गई। मोहल्लों और कालोनियों की नालियां उफना गईं और गंदा पानी सड़कों पर भर गया। नगर निगम प्रशासन भले ही नालों की सफाई और पानी की निकासी के बेहतर प्रबंध के दावे करता हो, लेकिन बारिश ने इस प्रबंध की सच्चाई सामने ला दी। बारिश के कारण गलियों के साथ-साथ कुछ मुख्य सड़कों पर भी पानी भर गया। रोड पर जलजमाव के कारण सबसे अधिक परेशानी पैदल गुजरने वाले और दोपहिया वाहन चालकों को हुई। वहीं कई जगहों पर जलभराव इतना अधिक हो गया कि सड़क के किनारें खड़ी लोगों की गाड़ियां तक डूब गई।

 

island built in one and a half hour rain in kanpur hindi news

कुर्सी मिलते ही भूलीं मेयर
सबसे ज्यादा समस्या साउथ के इलाकों में हैं। यहां पर पिछले दो सालों से सड़कों का निर्माण नहीं कराया गया। पक्की नालियां नहीं होने के चलते पानी घरों में घुस रहा है। बसंत बिहार निवासी राजन चौहान कहते हैं कि मेयर प्रमिला पांडेय Mayor Pramila Pandey जब भाजपा की आम कार्यकर्ता थी, जब ऐसी समस्या आने पर स्कूटी लेकर मोहल्लों में आ जाया करती थीं। विपक्षी सरकार के खिलाफ धरने पर बैठती थीं। लेकिन मेयर की कुर्सी पर बैठते ही वो भी सिस्टम का शिकार हो गई। राजन कहते हैं कि जब से प्रमिला पांडेय मेयर चुनी गई तब से शहर बदहाल हो गया। पेयजल, गंदगी और अन्य समस्याओं से आमशहरी हरदिन जद्दोजहद करता है।

10 जुलाई तक होती रहेगी बारिश
सीएसए के मौसम वैज्ञानिकों पूर्वानुमान जताते हुए बताया कि 10 जुलाई तक अब बारिश की संभावना है। सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डॉ.नौशाद खान ने बताया कि आगामी दिनों में बारिश से मौसम खुशनुमा हो जाएगा। उन्होंने बताया कि रविवार को लगभग 42 मिमी. बारिश रिकॉर्ड की गई। सीएसए के मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि 10 जुलाई को 120 मिमी. बारिश होने की प्रबल संभावना है। वैसे तो छह जुलाई को 11 मिमी., सात को 35 मिमी., आठ को 50 मिमी., नौ को 65 मिमी. बारिश होनी है, लेकिन 10 जुलाई को सबसे ज्यादा बारिश होगी।

 

island built in one and a half hour rain in kanpur hindi news

Home / Kanpur / डीएम ने डिप्टी सीएम से कहा ऑल-इज-वेल, डेढ़ घंटे की बारिश में टापू बना कानपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो