script२० देशों में चमड़ा बाजार तलाशेंगे शहर के कारोबारी | Kanpur-based leather traders will travel abroad | Patrika News
कानपुर

२० देशों में चमड़ा बाजार तलाशेंगे शहर के कारोबारी

लंबी बंदी के चलते आर्डर कैंसल होने से हुआ करोड़ों का नुकसान टेनरियां बंद होने से पाकिस्तान, चीन और बांगलादेश को हुआ फायदा

कानपुरAug 11, 2019 / 12:51 pm

आलोक पाण्डेय

tennry in kanpur

२० देशों में चमड़ा बाजार तलाशेंगे शहर के कारोबारी

कानपुर। चमड़ा उत्पाद के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए शहर के चमड़ा कारोबारी जल्द ही विदेशों का दौरा करेंगे। यह दौरा शहर के चमड़ा उद्योग को फिर से मजबूती देगा। इसके जरिए चमड़ा कारोबारी नए बाजार की तलाश करेंगे, ताकि फिर से चमड़ा कारोबार को प्रतिष्ठित किया जा सके। इसे लेकर २० से ज्यादा देशों में चमड़ा कारोबारियों के भ्रमण की योजना बनाई गई है।
बंदी से हुआ बड़ा नुकसान
बीते एक साल से चल रही टेनरियों की बंदी ने शहर के चमड़ा कारोबार को बड़ा झटका दिया है। टेनरियों की बंदी के चलते शहर को मिला करोड़ों का आर्डर तो कैंसिल हुआ ही, दूसरी ओर इसे लेकर यहां की छवि भी खराब हुई, क्योंकि कारोबारी समय पर आर्डर पूरा नहीं कर पाए थे। दूसरी ओर कई कारोबारी शहर से अपना काम समेटकर पश्चिम बंगाल चले गए। यहां चमड़ा कारोबार ठप पडऩे का फायदा बांगलादेश, पाकिस्तान और चीन को मिला।
ज्यादा खपत वाले देशों का होगा भ्रमण
शहर के चमड़ा कारोबारी उन देशों का भ्रमण करेंगे, जहां चमड़े की खपत ज्यादा है और स्थानीय सरकार के प्रतिबंध या आयात शुल्क अधिक होने के कारण उत्पादों का निर्यात नहीं होता है। ऐसे देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ मिलकर निर्यात के अनुकूल माहौल तैयार किया जाएगा। इससे इन देशों के साथ द्विपक्षीय रिश्ते भी मजबूत होंगे।
शुरूआत में ये देश शामिल
चमड़ा कारोबारियों के विदेश भ्रमण का पहला चरण सितंबर में होगा। जिसमें रूस और इटली का दौरा प्रस्तावित है, जबकि दूसरे चरण में अक्टूबर माह में चिली और पेरू जाकर कारोबारी निर्यात की संभावनाएं तलाशेंगे। नया बाजार मिलने से शहर के चमड़ उद्योग को पहले जैसी चमक मिलेगी।
चार दिन चलेगा चमड़ा उत्पादों का मेला
टेनरियों के फिर से संचालन से उत्साहित चमड़ा कारोबारी इस बार चमड़ा उत्पादों का मेला चार दिन चलाएंगे। चर्म निर्यात परिषद ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं। यह मेला २९ सितंबर से दो अक्टूबर तक चलेगा। इसके लिए मोतीझील मैदान की बुङ्क्षकग हो गई है।

Home / Kanpur / २० देशों में चमड़ा बाजार तलाशेंगे शहर के कारोबारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो