scriptआइसक्रीम स्टिक से बनाया दुनिया का सबसे हल्का ब्रिज, लागत भी बेहद कम | Kanpur Institute of Technology student built the lightest bridge of ic | Patrika News
कानपुर

आइसक्रीम स्टिक से बनाया दुनिया का सबसे हल्का ब्रिज, लागत भी बेहद कम

इंजीनियरिंग छात्रों ने यूनिवर्सल बेयरिंग लोड के सिद्धांत पर तैयार किया पुल 2३9 ग्राम के पुल ने उठाया 52 किलो का भार

कानपुरNov 18, 2019 / 12:42 pm

आलोक पाण्डेय

आइसक्रीम स्टिक से बनाया दुनिया का सबसे हल्का ब्रिज, लागत भी बेहद कम

आइसक्रीम स्टिक से बनाया दुनिया का सबसे हल्का ब्रिज, लागत भी बेहद कम

कानपुर। आने वाले दौर में बनने वाले पुल कम वजन और कम सामग्री से तैयार हो सकेंगे। इसी सोच को ध्यान में रखते हुए मैकेनिकल इंजनियरिंग की एक छात्रा वैष्णवी और छात्र सौरभ सिंह ने ऐसे पुल का कांसेप्ट तैयार किया है जो केवल आइसक्रीम स्टिक से बना है और दुनिया का सबसे हल्का ब्रिज है। देखने में यह ब्रिज भले ही कमजोर लगे पर एक आदमी का वजन यह फिर भी उठा सकता है। इस पुल को बनाने में यूवीएल तकनीक का इस्तेमाल किया है।
क्या है यूवीएल
पुल बनाने की ऐसी तकनीक जिसमें पुल के किसी भी हिस्से पर पडऩे वाला भार अलग-अलग हिस्से में बंट जाता है। उसे कहते हैं यूनीफार्मली बेयरिंग लोड यानि यूवीएल। इस तकनीक से कम सामग्री में भी हल्के पुल बनाए जा सकते हैं। मॉडल के तौर पर आइसक्रीम स्टिक से बनाए गए इस पुल ने एक नया फार्मूला भी ईजाद किया है। कानपुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (केआइटी) के मैकेनिकल इंजीनियरिंग तृतीय वर्ष के छात्र सौरभ सिंह व वैष्णवी मिश्रा ने बनाया है। शुरुआत में बनाए गए स्टिक पुल वजन रखने पर टूटकर बिखर गए।
२३९ ग्राम के पुल ने उठाया ५२.५ किलो वजन
वैष्णवी और सौरभ के बनाए गए इस पुल का वजन महज 239 ग्राम है और इस पुल ने 52.5 किलो वजन उठाकर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) की ब्रिज क्रांति प्रतियोगिता में जीत दर्ज कराई है। जोनल विजेता रहे इस पुल को वैष्णवी ने बताया कि आने वाला समय कम सामग्री से बनने वाले पुलों का है। इसी कांसेप्ट पर यह पुल तैयार किया। इसमें तराजू लटकाकर 52.2 किलो का वजन रखा गया। पुल ने इस वजन को न केवल संभाला बल्कि वह टस से मस भी नहीं हुआ।
गोलाकार बेस है सबसे अहम
ब्रिज बनाने वाले छात्र सौरभ सिंह ने बताया कि पुल के ऊपर गोलाकार बेस सबसे खास काम करता है। यह ब्रिज को संतुलित रखने के साथ वजन को पूरे पुल में बांट देता है। यूवीएल कॉसेप्ट पर हल्के वजन के ऐसे बड़े पुल तैयार किए जा सकते हैं। इस कांसेप्ट की खास बात यह है कि कम सामग्री व कम लागत में ऐसे पुल बनाए जाने पर काम शुरू हो चुका है। अब वह एकेटीयू की ओर से 23 नवंबर को होने वाली राज्यस्तरीय ब्रिज क्रांति प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

Home / Kanpur / आइसक्रीम स्टिक से बनाया दुनिया का सबसे हल्का ब्रिज, लागत भी बेहद कम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो