scriptफरंगी महली के सुझाव से किया किनारा, कानपुर में समय पर अता की जाएगी नमाज | Kanpur Nawaz Time Not Change deyou to Holy 2018 | Patrika News
कानपुर

फरंगी महली के सुझाव से किया किनारा, कानपुर में समय पर अता की जाएगी नमाज

मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने होली के चलते जुमे की नमाज का वक्त बदलने का दिया था सुझाव दिया

कानपुरMar 01, 2018 / 01:25 pm

Vinod Nigam

 मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने होली के चलते जुमे की नमाज का वक्त बदलने का दिया था सुझाव दिया
कानुपर। होली पर्व पर भाईचारा बनाए रखने के लिए लखनऊ में हुई एक पहल पर प्रदेश के कई जिलों में नमाज का वक्त बदल दिया गया है, लेकिन कानपुर के शहर कॉजी मौलाना आलम नूरी ने इस सुझाव को मानने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि शहर की सभी मस्जिदों पर तय समय के अनुसार नमाजी नमाज अता करेंगे। शहर कॉजी ने कहा कि मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने होली के चलते जुमे की नमाज का वक्त जो सुझाव दिया था वह गलत है। किसी भी मस्जिद में नमाज का समय नहीं बदला जाएगा। शहरकॉजी ने लोगों से अपील की है वह नजदीक की मस्जिदों पर नमाज पढ़े और अगर रंग भी पढ़ जाए तो लड़ाई-झगड़ा नहीं करें।
रंग पड़े तो बर्दाश्त करें
लखनऊ के इमाम खालिद रशीद फरंगी महली ने प्रदेश के मुस्लिम समाज के लोगों से अपील की थी कि शुक्रवार को होली पर्व पर रंग खेला जाएगा, इसलिए आप जुमे की नमाज का समय बदल लें। उनके सुझाव को कई जिलों के मौलानाओं औा कॉजियों ने मान लिया, लेकिन कानपुर के शहरकॉजी ने इससे अपने हाथ खड़े कर लिए। शकरकॉजी ने कहा कि कानुपर की सभी मस्जिदों पर मुस्लिम समाज के लोग समय पर समाज अता करेंगे। वह नजदीक की मस्जिदों में जकार नमाज पढ़ेंगे। अगर कोई व्यक्ति उनके शरीर पर रंग भी डाल देगा तो वह बर्दाश्त करेंगे। शहरकॉजी ने कहा कि इसके पहले कभी भी जुमे की नमाज का समय नहीं बदला गया। शहर के लोग जमाज के साथ होली का पर्व आपसी भाईचारे के साथ मनाएंगे।
पुलिस-प्रशासन का देंगे साथ
शहरकॉजी ने बताया कि होली पर्व पर मुस्लिम समाज के लोग पुलिस-प्रशासन का सहयोग कर रहे हैं और दोनों समुदाय के लोग होली का पर्व मनाएंगे। शहरकॉजी ने ***** भाईयों से अपील की है कि वह नमाजियों पर रंग लगाने के बजाए गुलाल लगाएं। जिससे कि दोनों समुदायों के बीच भाईचारा कायम रहे। शहरकॉजी ने कहा कि कानपुर के लोग होली-दिवाली, ईद और बकरीद मिलकर मनाते आ रहे हैं। कुछ अराजकतत्व विवाद फैलाने की कोशिश पहले की थी, जिनके मकसद को हमने मिलकर कामयाब नहीं होने दिया। शहरकॉजी ने बताया कि पुलिस मस्जिदों के बाहर तैनात रहेगी और मुस्लिम समुदाय आराम से नमाज अता करे। चूंकि कानपुर एक मिश्रित आबादी वाला संवेदनशील शहर है इसलिए प्रशासन होली और जुमे की नमाज दोनों को लेकर काफी सतर्क है। कानपुर के एसएसपी श् के मुताबिक कल शुक्रवार को होली का त्यौहार व जुमे की नमाज एक साथ पड़ने से पुलिस ने सुरक्षा के बंदोबस्त बढ़ा दिये है तथा पुलिस फोर्स को चौकन्ना रहने को कहा गया है।
ड्रोन से रखी जाएगी नजर
होली के दिन कल जुमे की नमाज पड़ने के कारण जिला प्रशासन ने पुलिस को सतर्क रहने को कहा है, क्योंकि शहर में करीब दोपहर दो बजे तक होली का रंग चलता है तथा जुमे की नमाज का समय भी दोपहर साढ़े बारह बजे से दो बजे के बीच है। इसी के चलते डीआईजी आलोक सिंह, एडीजी अविनाश चंद्रा, डीएम सुरेंद्र सिंह और एसएसपी अखिलेश कुमार ने बैठक की। एसएसपी ने बताया कि मिश्रित आबादी वाले इलाकों में पुलिस के साथ पीएसी को तैनात की जाएगी। साथ ही पूरे शहर की निगरानी ड्रोन कैमरे के जरिए होगी। होली पर हुड़दंग करने वालों को पकड़ कर जेल भेजा जाएगा। एसएसपी ने लोगों से अपील की है कि त्योहार को आपसी-भाईचारे के साथ मनाएं। किसी पर जबरन रंग ने फेंके।
पीएसी-आरपीएफ तैनात
एसएसपी ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील इलाको में पीएसी और आरएएफ की भी तैनाती की जा रही है। उन्होंने कहा कि सभी पुलिस स्टेशनों के थानेदारों से कहा गया है कि वह अपने अपने इलाको में चौकसी बरतें और इस बात का ध्यान रखें कि कोई शराब की दुकान न खुली हो और न ही अवैध रूप से कही शराब की बिक्री हो । सभी पुलिस कर्मचारियों से कहा गया है कि वह ध्यान रखें कि मुस्लिम लोगों के नमाज पढ़ने के लिये आते जाते समय होली खेलने वाले लोग विशेष सावधानी बरतें और उन पर कतई रंग न डाले तथा ऐसा कोई काम न करें जिससे सांप्रदायिक सौहार्द बिगड़े। नमाज शुरू होने से पूरी होने तक गाने बजाने वाले लाउडस्पीकर बंद कर दें । किसी पर जबरन रंग न डालें। एसएसपी ने सभी पुलिस अधिकारियों से कहा है कि वह अपने अपने इलाकों में जुमे की नमाज के समय विशेष सर्तकता बरतें और कोई भी छोटी से छोटी घटना होने पर पुलिस के आला अधिकारियों को तुरंत जानकारी दें। वैसे कल पूरे दिन शहर में आला पुलिस अधिकारी पीएसी और आरएएफ के साथ गश्त करेंगे। संवेदनशील इलाकों में आज से ही पुलिस बल तैनात कर दिये जाएंगे तथा रात भर गश्त का इंतजाम रहेगा ।

Home / Kanpur / फरंगी महली के सुझाव से किया किनारा, कानपुर में समय पर अता की जाएगी नमाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो