scriptअमेरिका में टाइगर को कोरोना होने पर इस चिड़ियाघर में चला ऑपरेशन ‘सेनिटाइज’ | kanpur zoo on alert when tiger gets coronavirus positive in america | Patrika News
कानपुर

अमेरिका में टाइगर को कोरोना होने पर इस चिड़ियाघर में चला ऑपरेशन ‘सेनिटाइज’

डाॅक्टर यूजी श्रीवास्तव की टीम ने पीपीई किट्स के जरिए बाडों गेट व द्धार पर किया सेनिटाइज, कर्मचारियों की हो रही नियमित जांच, बनाया गया आइसोलेशन वार्ड

कानपुरApr 08, 2020 / 01:04 am

Vinod Nigam

अमेरिका में टाइगर को कोरोना होने पर इस चिड़ियाघर में चला ऑपरेशन ‘सेनिटाइज’

अमेरिका में टाइगर को कोरोना होने पर इस चिड़ियाघर में चला ऑपरेशन ‘सेनिटाइज’

कानपुर। कोरोना वायरस के चलते देश व विदेश में अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है तो वहीं लाखों लोग अस्पताल में अपना इलाज करा रहे हैं। इसीबीच अमेरिका की न्यूयॉर्क सिटी में एक टाइगर कोरोना वायरस (कोविड-19) पॉजिटिव पाए जाने की खबर से कानपुर जू प्रशासन अलर्ट पर आते हुए वन्यजीवों की सुरक्षा-व्यवस्थ कड़ी कर दी है। मंगलवार को डाॅक्टर यूजी श्रीवास्तव के नेतृत्व में एक टीम ने सभी बाड़ों के अलावा प्रवेश द्वार के साथ ही वाहनों को सेनिटाईज किया गया।

अलर्ट पर है चिड़ियाघर प्रशासन
कानपुर प्राणि उद्यान के निदेशक, सुनील चैधरी के मुताबिक हमारे यहां सभी वन्यजीव स्वस्थ्य हैं। बावजूद जू प्रशासन ने सतर्कता बरते हुए चिड़ियाघर के प्रवेश द्वार को सेनिटाईज किया गया। साथ ही कर्मचारियों की जांच के बाद ही उन्हें वन्यजीवों के बाड़ों में जाने दिया जाता है।साथ ही गेट पर स्प्रे मशीन की मदद से कर्मचारियों को हरदिन सेनीटाइज किया जाता है। सभी फील्ड स्टाफ को आवश्यक सुरक्षात्मक गियर प्रदान किए गए हैं। सभी बाड़ों को नियमित रूप से सेनीटाइज किया जा रहा है।

पीपीई किट्स के जरिए नजर
चिड़ियाघर के वरिष्ठ डाॅक्टर आरके सिंह ने बताया कि सुरक्षा के तहत डाॅक्ब्टर व अन्य स्वास्थ्यकर्मी को पीपीई किट्स मिल चुकी हैं। सभी पीपीई किट्स पहनकर वन्यजीवों के बाड़ों में जाकर सेनेटाइज का कार्य करते हैं।इसके अलावा बड़ी बिल्लियों के घरों में सीसीटीवी नेटवर्क को और मजबूत किया गया है। डाॅक्टर सिंह ने बताया कि पूरी टीम 24 घंटे वन्यजीवों की निगरानी कर रही है।

आइसोलेशन के लिए जगह चिन्हित
डाॅक्टर आरके सिंह ने बताया कि सभी फेलिड्स को इम्युनोमोड्यूलेटर के साथ मीट दिया जा रहा है। इसके अलावा मैं नियमित रूप से किसी भी घटनाक्रम और सलाह के आदान-प्रदान के लिए मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, कानपुर के चर्चा करता हूं। बताया, आवश्यकता पड़ने पर क्वारंटाइन के पिंजरों और आइसोलेशन जगह को चिह्नित कर लिया गया है।सभी सीजेडए और आईवीआरआई दिशानिर्देश पहले से ही 17 मार्च से लागू किए गए हैं, लेकिन अब उन्हें और मजबूत किया जा रहा है।

इसके चलते अलर्ट पर डाॅक्टर
बतादें अमेरिका की न्यूयॉर्क सिटी में एक टाइगर कोरोना वायरस (कोविड-19) पॉजिटिव पाया गया है। जिसके चलते देश के सभी चिड़ियाघर के प्रशासन को सरकार ने अलर्ट पर रहने के आदेश दिए हैं। सीसीटवी के जरिए डाॅक्टर वन्यजीवों पर नजर बनाए हुए हैं। डाॅक्टर आरके सिंह ने बताया कि हमारे यहां पहले से ही पूरी तैयारी थी। दर्शकों के प्रवेश पर रोक के साथ कर्मचारियों की स्वास्थ्य की जांच नियमित कराई जा रही है। फिलहाल चिड़ियाघर के सभी वन्यजीव पूरी तरह से सुरक्षित हैं। सभी नियमित भोजन करते हैं और उनकी दिनचर्या पहले की तरह ही है।

सफारी भी दर्शकों के लए बंद
कोरोना वायरस फैलने के डर से वन विभाग ने सतर्कता बरतते हुए चिड़ियाघर बंद कर दिए हैं। इनमें लखनऊ व कानपुर चिड़ियाघर के साथ ही इटावा का लायन सफारी भी शामिल है। इटावा लायन सफारी के निदेशक वीके सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस के सबसे अधिक संक्रमित रोगी आगरा में मिले हैं। सफारी में विदेशी पर्यटक भी आते हैं। इसलिए कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सफारी पर्यटकों के लिए बंद कर दी गई है। वन्यजीवों पर द्रोन के जरिए नजर रखी जा रही है।

Home / Kanpur / अमेरिका में टाइगर को कोरोना होने पर इस चिड़ियाघर में चला ऑपरेशन ‘सेनिटाइज’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो