scriptकेडीए ने आयुर्वेदिक कॉलेज के लिए दी जमीन वापस ले, जानें पूरा मामला | KDA back land given for Ayurvedic college, know whole matter | Patrika News
कानपुर

केडीए ने आयुर्वेदिक कॉलेज के लिए दी जमीन वापस ले, जानें पूरा मामला

अवैध अतिक्रमण और अपनी भूमि को मुक्त कराने का अभियान केडीए कर रही है। इसके अंतर्गत अब तक लगभग 1000 करोड़ रुपए की जमीनों को मुक्त कराया जा चुका है। केडीए उपाध्यक्ष ने यह जानकारी दी है। केडीए के इस अभियान से अवैध अतिक्रमण करने वालों में दहशत का माहौल है।

कानपुरMay 26, 2022 / 09:42 pm

Narendra Awasthi

केडीए ने आयुर्वेदिक कॉलेज के लिए दी जमीन वापस ले, जानें पूरा मामला

केडीए ने आयुर्वेदिक कॉलेज के लिए दी जमीन वापस ले, जानें पूरा मामला

अवैध कब्जों के खिलाफ तो अभियान चलाया ही जा रहा है। साथ ही विभिन्न विभागों द्वारा अपनी जमीन भी लोगों के कब्जे से छुड़ाकर वापस ली जा रही है। इसी क्रम में कानपुर विकास प्राधिकरण ने बड़ी कार्यवाही करते हुए आयुर्वेदिक कॉलेज के लिए दी गई जमीन को वापस ले लिया है। केडीए का मानना है कि आयुर्वेदिक कॉलेज के लिए दी गई जमीन की लीज खत्म कर दिया गया है। अब उसे वापस ले लिया गया है। जिसका नए सिरे से विकास कराया जाएगा। केडीए उपाध्यक्ष के अनुसार पिछले 5 दिनों में 740 करोड़ की जमीन वापस ली गई है।

 

केडीए उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने बताया कि किदवई नगर आयुर्वेदिक कॉलेज बनाने के लिए 26547 वर्ग मीटर जमीन लीज पर दिया गया था। किदवई नगर के ई ब्लॉक साइड नंबर वन के पास की जमीन को महेश भट्ट विद्यालय को 9 सितंबर 1957 को दिया गया था। जिसमें विद्यालय तथा खेल का मैदान बनाने की योजना थी। लेकिन लीज डीड की शर्तों के अनुसार संस्था को 1 साल के अंदर निर्माण कराना था जिसका पालन नहीं किया गया। इसी बीच 1963 में सोसाइटी ने आयुर्वेदिक विद्यालय को यह भूमि स्थानांतरित कर दी।

केडीए के अनुसार

केडीए के अनुसार संस्था को तीन बार नक्शा पास कराने के लिए अवसर भी दिया। लेकिन स्थिति जस की तस बनी रही। विद्यालय का निर्माण नहीं कराया गया। जो शर्तों का उल्लंघन था। केडीए उपाध्यक्ष ने सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का पालन करते हुए आयुर्वेदिक कॉलेज की लीज को निरस्त कर दिया।

केडीए ने अपनी बाउंड्री बनाई

केडीए का दस्ता सुबह जमीन को अपने कब्जे में लेने के लिए पहुंच गया और चारों तरफ बाउंड्री बना अपने कब्जे में ले लिया। केडीए उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने बताया कि पिछले 10 माह में लगभग 1000 को रुपए की जमीन को मुक्त कराया गया है। जिसमें स्वरूप नगर, हरिहर नाथ, शास्त्री नगर, एक्सटेंशन, किदवई नगर की जमीनें शामिल है।

Home / Kanpur / केडीए ने आयुर्वेदिक कॉलेज के लिए दी जमीन वापस ले, जानें पूरा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो