scriptKDA back land given for Ayurvedic college, know whole matter | केडीए ने आयुर्वेदिक कॉलेज के लिए दी जमीन वापस ले, जानें पूरा मामला | Patrika News

केडीए ने आयुर्वेदिक कॉलेज के लिए दी जमीन वापस ले, जानें पूरा मामला

अवैध अतिक्रमण और अपनी भूमि को मुक्त कराने का अभियान केडीए कर रही है। इसके अंतर्गत अब तक लगभग 1000 करोड़ रुपए की जमीनों को मुक्त कराया जा चुका है। केडीए उपाध्यक्ष ने यह जानकारी दी है। केडीए के इस अभियान से अवैध अतिक्रमण करने वालों में दहशत का माहौल है।

कानपुर

Updated: May 26, 2022 09:42:34 pm

अवैध कब्जों के खिलाफ तो अभियान चलाया ही जा रहा है। साथ ही विभिन्न विभागों द्वारा अपनी जमीन भी लोगों के कब्जे से छुड़ाकर वापस ली जा रही है। इसी क्रम में कानपुर विकास प्राधिकरण ने बड़ी कार्यवाही करते हुए आयुर्वेदिक कॉलेज के लिए दी गई जमीन को वापस ले लिया है। केडीए का मानना है कि आयुर्वेदिक कॉलेज के लिए दी गई जमीन की लीज खत्म कर दिया गया है। अब उसे वापस ले लिया गया है। जिसका नए सिरे से विकास कराया जाएगा। केडीए उपाध्यक्ष के अनुसार पिछले 5 दिनों में 740 करोड़ की जमीन वापस ली गई है।

केडीए ने आयुर्वेदिक कॉलेज के लिए दी जमीन वापस ले, जानें पूरा मामला

केडीए उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने बताया कि किदवई नगर आयुर्वेदिक कॉलेज बनाने के लिए 26547 वर्ग मीटर जमीन लीज पर दिया गया था। किदवई नगर के ई ब्लॉक साइड नंबर वन के पास की जमीन को महेश भट्ट विद्यालय को 9 सितंबर 1957 को दिया गया था। जिसमें विद्यालय तथा खेल का मैदान बनाने की योजना थी। लेकिन लीज डीड की शर्तों के अनुसार संस्था को 1 साल के अंदर निर्माण कराना था जिसका पालन नहीं किया गया। इसी बीच 1963 में सोसाइटी ने आयुर्वेदिक विद्यालय को यह भूमि स्थानांतरित कर दी।

केडीए के अनुसार

केडीए के अनुसार संस्था को तीन बार नक्शा पास कराने के लिए अवसर भी दिया। लेकिन स्थिति जस की तस बनी रही। विद्यालय का निर्माण नहीं कराया गया। जो शर्तों का उल्लंघन था। केडीए उपाध्यक्ष ने सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का पालन करते हुए आयुर्वेदिक कॉलेज की लीज को निरस्त कर दिया।

केडीए ने अपनी बाउंड्री बनाई

केडीए का दस्ता सुबह जमीन को अपने कब्जे में लेने के लिए पहुंच गया और चारों तरफ बाउंड्री बना अपने कब्जे में ले लिया। केडीए उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने बताया कि पिछले 10 माह में लगभग 1000 को रुपए की जमीन को मुक्त कराया गया है। जिसमें स्वरूप नगर, हरिहर नाथ, शास्त्री नगर, एक्सटेंशन, किदवई नगर की जमीनें शामिल है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीपीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीलालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, तेजस्वी यादव बोले - '3 जगह फ्रैक्चर, दवा के ओवरडोज से तबीयत बेहद बिगड़ी'Jammu-Kashmir: उधमपुर के रामनगर में खाई में गिरी बरातियों से भरी बस, 3 की मौत, 21 घायलMumbai: देवनार में 2,500 किलोग्राम से अधिक गोमांस जब्त, पुलिस ने 10 लोगों को किया गिरफ्तारKarnataka: बागलकोट जिले के केरूर में हिंसा, चार घायल, तीन गिरफ्तारBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाईMumbai: कन्हैया लाल का समर्थन करने पर नाबालिग लड़की को मिली जान से मारने की धमकी, जानें पूरा मामला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.