scriptकुंभ की बसों में जानबूझकर महंगा सामान लगाकर किया गया करोड़ों का खेल | Kumbh Shuttle buses probe into scam | Patrika News
कानपुर

कुंभ की बसों में जानबूझकर महंगा सामान लगाकर किया गया करोड़ों का खेल

निजी कंपनी ने कम दाम में वही सामान लगाया१८ मार्च तक जांच रिपोर्ट सौंपी जाएगी विभाग को

कानपुरMar 13, 2019 / 02:05 pm

आलोक पाण्डेय

kumbh mela bus

कुंभ की बसों में जानबूझकर महंगा सामान लगाकर किया गया करोड़ों का खेल

कानपुर। कुंभ शटल बसों में घोटाले की जांच के दौरान नई-नई परतें खुलकर सामने आ रही हैं। कानपुर कार्यशाला में के अफसरों ने निजी कंपनी के मुकाबले काफी घटिया काम कराया और खर्चा ज्यादा कर दिया। १८ मार्च तक इस मामले की पूरी जांच रिपोर्ट परिवहन मंत्रालय को सौंपी जाएगी, जिसके बाद दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी। इस मामले का खुलासा परिवहन मंत्री को एक गुमनाम पत्र मिलने के बाद हुआ था, जिसके बाद जांच शुरू हुई तो करोड़ों का घोटाला सामने आया।
जानबूझकर महंगा सामान खरीदा
प्रदेश सरकार ने कुंभर से पहले एक हजार नई बसें बेड़े में शामिल करने का आदेश दिया था। इनमें से पांच सौ बसें कानपुर की कार्यशालाओं में तैयार हुईं और इतनी ही निजीं एजेंसी से बनवाई गईं। इन बसों के चालक केबिन में लगवाने के लिए पांच सौ पंखे और सीटें खरीदी गईं। कार्यशालाओं में लगाए गए पंखे की जो कीमत दिखाई गई, निजी एजेंसी ने उससे सौ रुपए सस्ते में पंखे लगाए। साथ ही कार्यशालाओं के अफसरों ने कुछ यात्री सीटें दूसरे जनपद से तो कुछ कानपुर की कंपनियों से खरीदीं। कानपुर की कंपनी की सीटें गुणवत्तापरक थीं। फिर भी जिम्मेदारों ने दूसरे जनपद की कंपनी से सस्ती सीटें खरीदकर लगवाईं।
बॉडी निर्माण में भी करोड़ों का खेल
जांच अधिकारी विजय नारायण पांडेय ने बताया कि केंद्रीय कार्यशाला रावतपुर और राम मनोहर लोहिया कार्यशाला विकासनगर में पांच सौ बसों की बॉडी निर्माण में करोड़ों रुपए के खेल की जांच मुख्यालय स्तर पर जारी है। 18 मार्च तक हरहाल में परिवहन आयुक्त को रिपोर्ट सौंप दी जाएगी। इसके बाद दोषियों पर गाज गिरनी तय है।
चार अधिकारी जांच घेरे में
जांच अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय कार्यशाला के प्रधान प्रबंधक रवींद्र सिंह, एआरएम वित्त आरके निगम, राम मनोहर लोहिया कार्यशाला के प्रधान प्रबंधक मनोज रंजन एवं सेवा प्रबंधक जांच के घेरे में हैं। सेवा प्रबंधक की जिम्मेदारी क्वालिटी कंट्रोल की होती है। जांच में यह भी पता चला है कि कीमती एलईडी और अन्य खर्च पर कोई दो करोड़ रुपए खफा दिए गए। पता चला है कि कार्यशालाओं में लगाई गई एलईडी और सामान सस्ते में खरीदा और महंगा दिखा दिया। इसमें लगभग सवा दो करोड़ रुपए का गोलमाल किया गया है।

Home / Kanpur / कुंभ की बसों में जानबूझकर महंगा सामान लगाकर किया गया करोड़ों का खेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो