scriptबोर्ड परीक्षा: रोने लगे हाईस्कूल के परीक्षार्थी जब सामने आयी यह समस्या | UP board exam 2020 | Patrika News
कानपुर

बोर्ड परीक्षा: रोने लगे हाईस्कूल के परीक्षार्थी जब सामने आयी यह समस्या

बी कॉपी खत्म होने से परीक्षार्थियों के सामने खड़ी हुई उत्तर लिखने की समस्याहाईस्कूल के छात्रों को इंटरमीडिएट की बी कॉपी देकर निपटाई गई परीक्षा

कानपुरFeb 18, 2020 / 03:59 pm

आलोक पाण्डेय

बोर्ड परीक्षा: रोने लगे हाईस्कूल के परीक्षार्थी जब सामने आयी यह समस्या

बोर्ड परीक्षा: रोने लगे हाईस्कूल के परीक्षार्थी जब सामने आयी यह समस्या

कानपुर। बोर्ड परीक्षा की शुरूआत ही दागदार हो गई। हाईस्कूल की पहले दिन की परीक्षा में जैसे ही परीक्षार्थियों ने बी कापी मांगी तो उन्हें बताया गया कि बी कापी नहीं है। यह सुनकर परीक्षार्थियों के पैरों तले जमीन खिसक गई। बी कापी मिलने की उनकी उम्मीद टूटी तो आंखों से आंसू निकल पड़े। कोई डेस्क पर सिर झुकाकर रोने लगा तो कोई सन्न सा रह गया। परीक्षार्थियों कुछ सूझ नहीं रहा था जबकि प्रश्रों के जवाब उनके पास थे पर लिखने के लिए कापी में जगह नहीं बची थी। कुछ देर तक परीक्षा केंद्रों पर हडक़ंप की स्थिति बनी रही। फिर कुछ देर बाद हाईस्कूल के परीक्षार्थियों को इंटरमीडिएट की बी कॉपी देकर परीक्षा सम्पन्न कराई गई।
हिंदी की परीक्षा के कारण हुई समस्या
हाईस्कूल में पहले दिन हिंदी की परीक्षा होने के कारण परीक्षार्थी खूब लिखते रहे। नवाबगंज स्थित डीपीएस इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र में दसवीं के 306 परीक्षार्थी थे। जब छात्राओं ने कक्ष निरीक्षकों से बी कॉपी मांगी तो उन्हें नहीं मिली। इस पर कुछ छात्राएं रोने लगीं। जानकारी पर प्रधानाचार्य नंदकिशोर मिश्रा ने डीआईओएस कार्यालय में फोनकर बी कॉपी खत्म होने के बाद की स्थिति में निर्देशों के बारे पूछा। इसपर डीआईओएस कार्यालय द्वारा सभी परीक्षा केंद्रों में ऐसी स्थिति पर 12वीं की बोर्ड परीक्षा की बी कॉपी इस्तेमाल करने के निर्देश दिए गए।
केंद्र अध्यक्षों ने की बी कापी की मांग
केंद्र अध्यक्षों ने पहले ही कहा था कि हिंदी का पेपर बड़ा होता है और परीक्षार्थी अधिक लिखते हैं। जबकि गणित और विज्ञान जैसे प्रश्न पत्र में भी ज्यादा उत्तर पुस्तिकाओं की जरूरत होती है। केंद्रों को दी गईं बी कॉपी में काम नहीं चलेगा। गणित में परीक्षार्थी रफ कार्य करते हैं, जबकि विज्ञान में डेरीवेशन और सवालों को हल करने के लिए अधिक पेज चाहिए होते हैं। अब डीआईओएस कार्यालय ने सभी केंद्राध्यक्षों से कहा है कि 10वीं की उत्तर पुस्तिकाएं जमा करने के बाद सभी परीक्षाओं के लिए बी कॉपी दी जाएगी।

Home / Kanpur / बोर्ड परीक्षा: रोने लगे हाईस्कूल के परीक्षार्थी जब सामने आयी यह समस्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो