scriptनेताओं के लिए खुली राजनीति की पाठशाला, सिखाई जाएगी ईमानदारी की राजनीति | Learn honesty politics in this institute, school fees are two lakh | Patrika News
कानपुर

नेताओं के लिए खुली राजनीति की पाठशाला, सिखाई जाएगी ईमानदारी की राजनीति

कानपुर के प्रखर भारतीय और अहमदाबाद की हेमाक्षी ने दिल्ली में राजनीति की पाठशाला यानी इंडियन स्कूल ऑफ डेमोक्रेसी की स्थापना की है।

कानपुरFeb 10, 2021 / 01:59 pm

Arvind Kumar Verma

नेताओं के लिए खुली राजनीति की पाठशाला, सिखाई जाएगी ईमानदारी की राजनीति

नेताओं के लिए खुली राजनीति की पाठशाला, सिखाई जाएगी ईमानदारी की राजनीति

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. कानपुर के प्रखर भारतीय और अहमदाबाद की हेमाक्षी ने दिल्ली में राजनीति की पाठशाला यानी इंडियन स्कूल ऑफ डेमोक्रेसी (ISD) की स्थापना की है। इसमें तीन वर्ष तक राजनीति में सक्रिय रहने वाले लोगों को ईमानदारी की राजनीति करने के गुर सिखाए जाएंगे। इसके साथ ही उन्हें चुनाव लड़ने, जीतने और जनता के प्रति सकारात्मक छवि बनाने की सीख दी जाएगी। प्रशिक्षण के लिए दो लाख फीस निर्धारित की गई है। प्रशिक्षुओं को स्कॉलरशिप भी दी जाएगी।
Read-: कानपुर देहात सहित इन जिलों के लोगों को ईएमयू ट्रेनों का मिलेगा फायदा, आगरा-इटावा एवं फंफूद- लखनऊ पैसेंजर ट्रेनों का विस्तार

प्रखर ने कोलंबिया यूनिवर्सिटी से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स डिग्री की है वहीं हेमाक्षी ने हावर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। हेमाक्षी ने बताया कि आईएसडी के द गुड पॉलिटीशियन कार्यक्रम के अंतर्गत पूरे देश में से 50 उम्मीदवारों को चुनना है, जिनको प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस संस्थान के लिए वेबसाइट www.indianschoolofdemocracy.org दी गई है।
राजनीति की पाठशाला में इच्छुक उम्मीदवार 14 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 15 अगस्त से प्रशिक्षण शुरू कर दिया जाएगा। प्रखर भारतीय का कहना है कि इस कार्यक्रम में राष्ट्र संचालन में महत्वपूर्ण सभी स्तंभों को शामिल किया जाएगा। जैसे देश के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी, ऑक्सफैम इंडिया के सीईओ अनुराग बहर, ब्राउन यूनिवर्सिटी के प्रो. आशुतोष वार्ष्णेय, लोकसत्ता अभियान के संस्थापक डॉ. जयप्रकाश सहित कई अन्य शामिल रहेंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए देश भर में शिविर लगाए जाएंगे। फिलहाल इस प्रोग्राम के लिए देश से आवेदन आने लगे हैं। इसके लिए उम्मीदवार का तीन साल तक इस क्षेत्र में सक्रिय होना जरूरी है।

Home / Kanpur / नेताओं के लिए खुली राजनीति की पाठशाला, सिखाई जाएगी ईमानदारी की राजनीति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो