scriptइसी सेशन से बदले हुए सिलेबस में लगेंगी एलएलएम और बी फार्मा की क्लासेस | LLM and B Pharma classes will be held with changed syllabus | Patrika News
कानपुर

इसी सेशन से बदले हुए सिलेबस में लगेंगी एलएलएम और बी फार्मा की क्लासेस

सीएसजेएम यूनिवर्सिटी में चल रहे एलएलएम व बी फार्मा क्लासेस के स्‍टूडेंट्स के लिए गुड न्‍यूज़ है. खबर कुछ ऐसी है कि इसी सेशन से अब उनकी पढ़ाई बदले हुए सिलेबस से कराई जाएगी. जी हां, आप बिल्‍कुल सही सुन रहे हैं.

कानपुरAug 09, 2018 / 02:42 pm

आलोक पाण्डेय

kanpur

इसी सेशन से बदले हुए सिलेबस में लगेंगी एलएलएम और बी फार्मा की क्लासेस

कानपुर। सीएसजेएम यूनिवर्सिटी में चल रहे एलएलएम व बी फार्मा क्लासेस के स्‍टूडेंट्स के लिए गुड न्‍यूज़ है. खबर कुछ ऐसी है कि इसी सेशन से अब उनकी पढ़ाई बदले हुए सिलेबस से कराई जाएगी. जी हां, आप बिल्‍कुल सही सुन रहे हैं. दरअसल इस मामले पर एकेडमिक काउंसिल ने पूरी तरह से ग्रीन सिग्नल दे दिया है. इतना ही नहीं, इसके अलावा यूपी और पीजी के कोर्सेस में किए गए सभी बदलाव अगले यानि कि ईयर 2019-20 के एकेडमिक सेशन से लागू कर दिए जाएंगे. इसके अलावा कुछ डिपार्टमेंट्स को भी इधर से उधर शिफ्ट किया गया है. मिलिट्री साइंस का नाम डिफेंस एण्ड स्ट्रेटजिक स्टडीज करने पर भी काउंसिल ने अपनी मुहर लगा दी है.
कड़ी सज़ा का रखा गया प्रावधान
इस बारे में सीएसजेएमयू के मीडिया इंचार्ज प्रो. संजय कुमार स्वर्णकार ने बताया कि नकल की रिसर्च को रोकने के लिए यूजीसी की गाइडलाइन को भी एकेडमिक काउंसिल ने ग्रीन सिग्नल दे दिया है. 31 जुलाई 2018 को भारत का राजपत्र 287 रिलीज किया गया है जिसमें चोरी की रिसर्च पर कड़ी सजा का प्रावधान रखा गया है. मतलब साफ़ है कि अगर रिसर्च में चोरी की गई तो सख्‍त से सख्‍त सजा का भुगतान करना होगा.
कुछ कोर्स में किया गया बदलाव
यूनिवर्सिटी के लाइफ साइंस डिपार्टमेंट में बायो केमेस्ट्री, एमएससी न्यूट्रीशियन साइंस, फूड टेक्नोलॉजी, बीएससी व एमएससी बायोटेक्नोलॉजी, एमएससी इनवॉयरमेंटल, एमएससी बायो इनफार्मेटिक्स को जोड़ दिया गया है. ठीक इसी तरह से फैकल्टी ऑफ एडवांस स्टडीज से लाइफ लांग लर्निंग एण्ड एक्सटेंसन, मास्टर ऑफ सोशल वर्क, बीलिब, एमलिब व एलएलएम को जोड़ा गया है.
बैठक में ये रहे मौजूद
बता दें कि इस बैठक की अध्यक्षता वीसी प्रो नीलिमा गुप्ता ने की. इस अवसर पर रुहेलखण्ड यूनिवर्सिटी बरेले के पूर्व कुलपति एमडी तिवारी, प्रो. संजय स्वर्णकार, प्रो. संजय श्रीवास्तव, प्रो. आरसी कटियार, डॉ संदीप सिंह, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ नवनीत कुमार मौजूद रहे.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो