scriptकोराना से जंग जीतने में कानपुर नंबर वन, कोरोना रिकवरी रेट नौ दिनों में पांच गुना | Lucknow Corona recovery Rate Kanpur Number one | Patrika News
कानपुर

कोराना से जंग जीतने में कानपुर नंबर वन, कोरोना रिकवरी रेट नौ दिनों में पांच गुना

इस वक्त कोरोना से जंग जीतने में यूपी में कानपुर नंबर एक पर है। रिकवरी रेट मामले राजधानी लखनऊ 66.03 फीसदी को पछाड़ा कर कानपुर 85.13 फीसदी के साथ प्रदेश में अव्वल नम्बर पर आ गया है।

कानपुरMay 19, 2020 / 06:52 pm

Mahendra Pratap

कोराना से जंग जीतने में कानपुर नंबर वन, कोरोना रिकवरी रेट नौ दिनों में पांच गुना

कोराना से जंग जीतने में कानपुर नंबर वन, कोरोना रिकवरी रेट नौ दिनों में पांच गुना

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का प्रभाव तेजी के साथ बढ़ रहा है। प्रदेश में सोमवार शाम तक 4605 कोरोना पाजिटिव मरीज है। संक्रमित शहर में आगरा की हालात सबसे खराब है। फिर मेरठ और कानपुर का नम्बर है। पर 10 मई के बाद से कानपुर के कोरोना रिकवरी रेट में लगातार सुधार आ रहा है। इस वक्त कोरोना से जंग जीतने में यूपी में कानपुर नंबर एक पर है। रिकवरी रेट मामले राजधानी लखनऊ 66.03 फीसदी को पछाड़ा कर कानपुर 85.13 फीसदी के साथ प्रदेश में अव्वल नम्बर पर आ गया है।
कानपुर में अभी तक 316 कोरोना वायरस पाजिटिव मरीज पाए गए। इनमें से आठ लोगों की मौत हो चुकी है। कानपुर में 40 हॉटस्पार्ट क्षेत्र थे। स्थिति अधिक खराब देखकर सीएम योगी ने दो सीनियर अफसरों को निगरानी के लिए भेजा। उसके बाद स्थितियां बदलने लगी। 269 मरीज कोरोना को हराकर स्वस्थ होकर अपने घरों को लौट गए हैं।
10 मई के बाद से आया सुधार :- 10 मई के बाद से कानपुर में कोरोना रिकवरी रेट में लगातार सुधार आ रहा है।अब तक 269 कोरोना संक्रमित रोगी रोगमुक्त हो चुके हैं। शहर में अब कोरोना के 39 एक्टिव केस बचे हैं। अभी तक कोरोना संक्रमित अधिकतर रिपोर्ट पहले 14 दिन के बाद निगेटिव आ गई थी। आठ रोगी ऐसे हैं जिनकी पहली रिपीट रिपोर्ट पॉजिटिव आई, इसके बाद अगली रिपोर्ट निगेटिव हो गई। सीएचसी सरसौल में भर्ती शौकत अली पार्क के आठ साल के रोगी के अलावा कोई रोगी ऐसा नहीं रहा, जिसके संक्रमण लेवल ने पहली स्टेज पार की हो। आठ साल का रोगी भी अधिक वायरस लोड होने के बाद 14 दिन के बाद निगेटिव हो गया।
रोग मुक्त हुए 269 रोगियों में किसी में भी कोरोना के खास लक्षण नहीं उभरे। एक भी रोगी को वेंटिलेटर की जरूरत नहीं पड़ी। आठ कोरोना संक्रमित रोगियों की मौत हुई है, वे पहले से किसी गंभीर रोग की गिरफ्त में थे। उनकी मौत का कारण भी वही रोग बना।
सीएचसी सरसौल के प्रभारी डॉ. एसएल वर्मा और हैलट के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. प्रेम सिंह का कहना है कि इलाज की अच्छी रणनीति और रोगियों के इम्युनिटी सिस्टम की वजह से अच्छे नतीजे आए हैं।
सोमवार को 26 हुए डिस्चार्ज :- सोमवार को रामा मेडिकल कॉलेज से 26 कोरोना संक्रमित ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया। जिससे कानपुर शहर का रिकवरी रेट 85 फीसद के ऊपर पहुंच गया। जिससे कोरोनो वारियर्स का हौसला भी बढ़ा है। डिस्चार्ज होने वालों में 5 महिलाएं और 21 पुरुष हैं। अब मात्र 39 कोरोना संक्रमित का ही अस्पतालों में इलाज चल रहा है।
कोरोना रिकवरी रेट का प्रतिशत :-
10 मई 17.34 प्रतिशत
11 मई 33.11 प्रतिशत
12 मई 52.45 प्रतिशत
13 मई 57.80 प्रतिशत
14 मई 61.74 प्रतिशत
15 मई 61.54 प्रतिशत
16 मई 67.74 प्रतिशत
17 मई 76.90 प्रतिशत
18 मई 85.13 प्रतिशत

Home / Kanpur / कोराना से जंग जीतने में कानपुर नंबर वन, कोरोना रिकवरी रेट नौ दिनों में पांच गुना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो