scriptडायबिटीज को जड़ से खत्म करना मुमकिन, खर्च भी बेहद मामूली | Metabolic endoscopy method will completely eliminate diabetes | Patrika News
कानपुर

डायबिटीज को जड़ से खत्म करना मुमकिन, खर्च भी बेहद मामूली

मेटोबोलिक इंडोस्कोपी प्रोसीजर से आपरेशन के जरिए मिलेगी रोग से मुक्ति, ट्रायल में 95 फीसदी मरीजों पर मिली कामयाबी

कानपुरNov 04, 2019 / 11:06 am

आलोक पाण्डेय

डायबिटीज को जड़ से खत्म करना मुमकिन, खर्च भी बेहद मामूली

डायबिटीज को जड़ से खत्म करना मुमकिन, खर्च भी बेहद मामूली

कानपुर। एक साथ कई रोगों की जड़ बनकर शरीर को खोखला करने वाले डायबिटीज के रोग को भी जड़ से खत्म किया जा सकेगा। यह जानकारी छठवें केएमसी गेस्ट्रोकॉन-२०१९ में डाक्टरों को दी गई। बताया गया कि इस नई विधि का २०० मरीजों पर प्रयोग हो चुका है। इसका इलाज एक ऑपरेशन के जरिए होता है। इस दौरा पेट की कई तरह की बीमारियों के साथ उनकी वजह और इलाज के बारे में भी बताया गया।
डायबिटीज की यह होती वजह
कार्यशाला के दौरान मुख्य वक्ता हैदराबाद के डॉ. राव ने बताया कि पैंक्रियाज के साथ छोटी आंत भी जिम्मेदार होती है। इससे भी इंसुलिन बनने की प्रक्रिया बाधित होती है। मेटोबोलिक इंडोस्कोपी विधि से पैंक्रियाज व छोटी आंत के बीच मौजूद दीवार को लेजर से अपग्रेड करते हैं। इससे इंसुलिन पैदा करने वाली कोशिकाएं बनने लगती हैं। इस ऑपरेशन में एक लाख रुपए से कुछ कम खर्च आता है।
मोटापा कम करने से बीमारी होती नियंत्रित
विशेषज्ञों ने बताया कि मोटापा कम करने से भी डायबिटीज का खतरा कम होता है। मोटापा कम करने के लिए इंडोस्कोपी सही विधि है। इससे लिवर छोटा होने लगा है। जल्द ही इससे बेरियाटिक सर्जरी भी हो सकेगी। इसके अलावा पैंक्रियाज, पेट में ट्यूमर सहित पेट की कई बीमारियों के इलाज के लिए रोबोटिक इंडोस्कोपी, कैप्सूल इंडोस्कोपी की विधियां भी मौजूद हैं।
४० साल बाद जरूर कराएं ये दो टेस्ट
नई दिल्ली के आईएलवीएस की हेपेटोलॉजी विशेषज्ञ डॉ. राखी मेवाल ने बताया कि ४० साल की आयु पार करने के बाद हर व्यक्ति को लिवर फंक्शन टेस्ट और फाइब्रोस्कैन जांच जरूर करानी चाहिए। उन्होंने बताया हेपेटाइटिस बी और सी के संक्रमण से बचने के लिए ये जांचें जरूरी हैं। इतना ही नहीं जो लोग इसका टीका लगवा चुके हैं वे भी पांच साल के अंतराल पर यह जांच जरूर कराएं।
तनाव से बढ़तीं पेट की बीमारियंा
तनाव, फास्टफूड और ज्यादा वसायुक्त भोजन से भी पेट की बीमारियां पैदा होती हैं। तनावग्रस्त लोगों में शारीरिक श्रम की कमी औ गलत खानपान से एसिडिटी, कब्ज, पेप्टिक अल्सर, आईबीएस की समस्या पैदा हो रही है।

Home / Kanpur / डायबिटीज को जड़ से खत्म करना मुमकिन, खर्च भी बेहद मामूली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो