scriptगंगा एक्सप्रेस-वे के चलते बिठूर-शुक्लागंज तक बस जाएगा नया शहर | New city will reside along the Ganges river from Ganga Expressway | Patrika News
कानपुर

गंगा एक्सप्रेस-वे के चलते बिठूर-शुक्लागंज तक बस जाएगा नया शहर

शहर के बाहर से गंगा किनारे होकर गुजरेगा एक्सप्रेस-वेगंगा किनारे बसे शहरों में तेज होंगी विकास परियोजनाएं

कानपुरJan 30, 2019 / 12:39 pm

आलोक पाण्डेय

Ganga Expressway

गंगा एक्सप्रेस-वे के चलते बिठूर-शुक्लागंज तक बस जाएगा नया शहर

कानपुर। ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी के बाद अब गंगा एक्सपे्रस-वे की घोषणा ने गंगा किनारे बसे शहरों में विकास की नई उम्मीदें जगा दी हैं। प्रयागराज से मेरठ तक बनने वाले एक्सप्रेस-वे से कई शहरों में विकास की गति तेज होगी। नई संभावनाएं पैदा होंगी और रोजगार के साधन बढ़ेंगे। गंगा किनारे के गांव शहरी इलाकों में तब्दील हो जाएंगे। कानपुर और शुक्लागंज के बीच भी हालत परिवर्तित हो जाएंगे।
समानांतर दूसरा शहर बसेगा
कुंभ में यूपी कैबिनेट की बैठक में लिए गए फैसले से कानपुर के समानांतर दूसरा शहर बस सकता है। बिठूर के उस पास से एक्सप्रेस-वे जाजमऊ होता हुआ शुक्लागंज के पास से गुजरेगा। जिसके चलते इस रूट पर नए निर्माण और आबादी इलाकों का विस्तार होगा। एक्सप्रेस-वे होने के चलते आवागमन तेज होगा तो होटल आदि का निर्माण भी होगा। ऐसे में बिठूर से लेकर शुक्लागंज तक एक्सप्रेस-वे के साथ एक नया शहर बस सकता है।
निर्माण में जाएगा केडीए का क्षेत्र
गंगा एक्सप्रेस-वे निर्माण के लिए केडीए से भी अनुमति लेनी होगी। दरअसल उन्नाव की सीमा में केडीए के अधीन २७ गांव हैं। इसमें बैराज के उस पार तक केडीए का ही क्षेत्र है। इससे पहले ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी निर्माण के दौरान केडीए ने स्वीकृति दी थी। इसी तरह गंगा एक्सप्रेस-वे निर्माण के लिए भी केडीए को अपने मास्टर प्लान में संशोधन करना होगा।
यूपीडा को मिल सकता निर्माण का जिम्मा
गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण यूपीडा करा सकता है। यूपीडा ने ही लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कराया था। यह भी संभावित है कि इसे पूर्व में प्रस्तावित लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे से जोड़ दिया जाए।
आसमान पर जमीन के दाम
इस क्षेत्र में जमीन के दाम पहले ही आसामान पर हैं। ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी निर्माण के चलते कई लोगों ने यहां जमीने खरीद ली थीं। आधा दर्जन से ज्यादा निर्माण परियोजनाएं भी चल रही हैं। उन्नाव की गंगा पुलिस चौकी मोड पर भी दो निजी आवासीय परियोजनाओं का काम चल रहा है।

Home / Kanpur / गंगा एक्सप्रेस-वे के चलते बिठूर-शुक्लागंज तक बस जाएगा नया शहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो