scriptएक एटीएम से छह घंटे बाद ही दोबारा पैसे निकाल पाएंगे | New rules will apply for transaction from ATM | Patrika News
कानपुर

एक एटीएम से छह घंटे बाद ही दोबारा पैसे निकाल पाएंगे

18 बैंकों ने रिजर्व बैंक को भेजा प्रस्ताव, ठगी रोकने की कवायद मोबाइल पर आया ओटीपी डालने के बाद ही होगी धन निकासी

कानपुरAug 29, 2019 / 10:19 am

आलोक पाण्डेय

ATM, transaction

एक एटीएम से छह घंटे बाद ही दोबारा पैसे निकाल पाएंगे

कानपुर। बढ़ते एटीएम फ्रॉड को रोकने के लिए नया तरीका निकाला जा रहा है। जिसके चलते अब एक बार एटीएम से पैसा निकालने के बाद उस कार्ड से छह घंटे तक कोई दूसरा ट्रांजेक्शन नहीं हो पाएगा। संभावना है कि छह घंटे का यह समय बढ़ाकर १२ घंंटे भी किया जा सकता है। हालांकि ऐसे में एटीएम कार्ड धारकों को तब थोड़ी परेशानी हो सकती है अगर तुरंत उसे और पैसे की जरूरत पड़ जाए। लेकिन इससे एटीएम से जुड़ी धोखाधड़ी की घटनाओं पर रोक लगेगी।
१८ बैंकों ने दिया सुझाव
एटीएम से ट्रांजेक्शन को सुरक्षित बनाने के लिए १८ बैंकों ने नियमों में बदलाव किया है। इसके लिए रिजर्व बैंक के साथ-साथ स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी को प्रस्ताव भी भेजा गया है। इसे मंजूरी मिलने पर धन निकासी के लिए नए नियम लागू हो जाएंगे। जिसके बाद आप पुराने तरीके से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। पैसे निकालने के लिए कार्डधारक के पास रजिस्टर्ड नंबर वाला मोबाइल होना जरूरी होगा। इसके अलावा सेंट्रलाइज मॉनीटरिंग सिस्टम लागू करने की भी तैयारी है, हालांकि एसबीआई, आईडीबीआई, पीएनबी, केनरा और ओबीसी बैंक में यह सिस्टम लागू है।
ओटीपी डालने पर ही निकलेगी रकम
अब एटीएम से कैश ट्रांजेक्शन को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए ओटीपी को अनिवार्य कर दिया गया है। ये शुरुआत करने वाला केनरा बैंक देश का पहला बैंक है। केनरा बैंक के ग्राहक एक दिन में 5 हजार तक की निकासी कर सकते हैं। इससे ज्यादा रकम निकालने के लिए बैंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजेगा। इससे कार्ड खोने या छिनने की सूरत में भी कोई भी व्यक्ति आपके कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा।

धन निकासी का समय भी किया जाएगा तय
इस संबंध में एसबीआई स्टाफ एसोसिएशन के वरिष्ठ पदाधिकारी आरके अवस्थी ने बताया कि एटीएम से होने वाली अधिकतर धोखाधड़ी आधी रात से लेकर तड़के सुबह तक होती है। ऐसे में एटीएम से लेनदेन पर समयसीमा लागू करने से इस पर प्रभावी रोक लग जाएगी। मालूम हो कि बैंकिंग लोकपाल में एटीएम और एटीएम कार्ड से जुड़ी शिकायतें नंबर एक पर हैं। पिछले तीन साल में एटीएम शिकायतों में 27 फीसदी से ज्यादा बढ़ोतरी हुई है।

Home / Kanpur / एक एटीएम से छह घंटे बाद ही दोबारा पैसे निकाल पाएंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो