scriptआला पुलिस अफसर भी मानते कि खाकी लापरवाह | Officers to review police action | Patrika News

आला पुलिस अफसर भी मानते कि खाकी लापरवाह

locationकानपुरPublished: Jan 19, 2019 12:56:17 pm

हर मामले की बड़े अधिकारी सीधे करेंगे क्रॉस चेकिंग
पुराने मामले भी खोदे जाएंगे, कार्रवाई की समीक्षा होगी

up police

आला पुलिस अफसर भी मानते कि खाकी लापरवाह

कानपुर। खाकी लापरवाही जगजाहिर है, लेकिन अब विभागीय आलाधिकारी भी इस बात को स्वीकार कर रहे हैं। इसलिए अब सीओ से लेकर अब बड़े अधिकारी हर शिकायत की समीक्षा कर हुई कार्रवाई को क्रॉस चेक करेंगे और यह जानने की कोशिश करेंगे कि पुलिस ने अपना काम सही ढंग से किया है कि नहीं। अगर पुलिस ने लापरवाही बरती या पीडि़त पक्ष के साथ कुछ गलत किया तो कार्रवाई भी की जाएगी।
१५ दिन में देना होगा शिकायतों का फीडबैक
एडीजी अविनाश चंद्र ने कहा है कि सीओ से लेकर एडीजी दफ्तर पहुंची शिकायतों पर 15 दिन के भीतर फीडबैक लिया जाएगा। अफसर के आदेश करने के बाद मामले में क्या कार्रवाई हुई, पीडि़त संतुष्ट है या नहीं यह सब जानने के लिए अफसर सीधे पीडि़तों से फोन पर बात करेंगे। इससे पुलिस की कार्यशैली में पारदर्शिता आएगी और पीडि़त की फौरन मदद होगी। एसएसपी, आईजी और एडीजी दफ्तर में भी यह व्यवस्था लागू कर दी गई है। मुख्यमंत्री के जनशिकायत पोर्टल के माध्यम से आने वाली सभी शिकायतों में भी यह व्यवस्था लागू करने का आदेश दिया गया है।
पुलिस की बेपरवाही को किया स्वीकार
एडीजी अविनाश चंद्र ने बताया कि अधिकांश मामलों में अफसर तक शिकायत पहुंचने के बाद भी पीडि़त की मदद नहीं हो पाती है। इसके पीछे पुलिस की बेपरवाही हो सकती है। इसके चलते पीडि़त एक ही शिकायत सीओ, एसपी, एसएसपी, आईजी और एडीजी समेत उच्च अधिकारियों तक एक ही शिकायत लेकर बार-बार पहुंचता है। एडीजी ने इस तरह की समस्या को देखते हुए आदेश जारी किया है कि सीओ और एसपी स्तर के अफसर आने वाली सभी शिकायतों को सूचीबद्ध करेंगे।
पुराने मामलों की होगी जांच
एडीजी अविनाश चंद्र ने बताया कि छोटे-छोटे झगड़े आगे चलकर हत्या और बड़ी वारदात की वजह बनते हैं। इसलिए पिछले दो सालों में दर्ज हुई एनसीआर की दोबारा जांच करने का आदेश दिया गया है। मामलों में पीडि़त संतुष्ट हैं कि नहीं या फिर मौजूदा समय में क्या स्थिति है। अब पुलिस दो साल के भीतर दर्ज एनसीआर में पीडि़तों से बात करके मौजूदा स्थिति का पता लगाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो