scriptBIG BREAKING मंत्री पचौरी के बेटे की दबंगई, मां दुर्गा के पूजा की वेदी तुड़वाई | on demolition of temple ruckus outside cabinet minister s house | Patrika News
कानपुर

BIG BREAKING मंत्री पचौरी के बेटे की दबंगई, मां दुर्गा के पूजा की वेदी तुड़वाई

बंगाली समाज ने 75 साल पहले बनवाई थी मां दुर्गा की वेदी, हरदिन भक्त करते थे पूजा-अर्चना

कानपुरMay 03, 2018 / 12:28 am

Vinod Nigam

बंगाली समाज ने 75 साल पहले बनवाई थी मां दुर्गा की वेदी, हरदिन भक्त करते थे पूजा-अर्चना
कानपुर। स्वरूप नगर थानाक्षेत्र निवासी यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री के आवास के पास बाल निकंज पार्क में बंगाली समाज के लोगों ने 73 साल मां दुर्गा की वेदी की नींव रखवाई थी। यहां पर भक्त हरदिन पूजा-अर्चना के लिए आते है। उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी के बेटे अनूप ने मां दुर्गा की बेछी तुड़वा दिया। इससे सैकड़ों लोग सड़क पर उतर आए और हाथ में कैंडिल मार्च लेकर मंत्री के घर के बाहर जाकर जमकर हंगामा किया। लोगों का आरोप है कि मंत्री पार्क के टेस्टी हैं और उनके बेटे ने सुंदरीकरण के नाम मंदिर पर कब्जा करने के चलते बेदी तुड़वा दी।
इस लिए क्षतिग्रस्त करवा दी मां की वेदी
स्वरूप नगर थानाक्षेत्र के बाजनिकंज निवासी मंत्री सत्यदेव पचौरी के आवास के पास पार्क है। यहां पर मां बंगाली समाज के द्धारा बनवाया गया मां दुगा वेदी है। स्थानीय लोगों ने बताया कि बुधवार को मंत्री के बेटे अनूप खड़े होकर मां दुर्गा की पूजा बेदी को तुड़वा दिया। जब इसका विरोध किया तो जेल भिजवाने की धमकी दी। मंत्री के बेटे की दबंगई के लोग सड़क पर उतर आए और हाथ में कैंडिल लेकर मंत्री के घर तक मार्च निकाला। लोगों ने बताया कि 75 साल से लगातार दुर्गा पूजा होती चली आ रही है। वेदी को तोड़कर उनकी आस्था को ठेस पहुंचाया गया है। मंत्री का बेटा पार्क में कब्जा करना चाहता है और इसी के चलते जेसीवी मंगवाकर वेदी को खतिग्रस्त कर दिया गया।
75 साल भक्त करते आ रहे पूजा-अर्चना
बाल निकुंज पार्क में 1973 से सेंट्रल सार्वजनिक दुर्गा पूजा कमेटी द्वारा दुर्गा पूजा का आयोजन चला आ रहा है। बीते वर्ष उन्होंने 75 साल पूरे होने पर भव्य अनुष्ठान भी किया था। कमेटी के अध्यक्ष भारती मित्रा और सचिव प्रवीर भट्टाचार्या का कहना है कि बुधवार दोपहर बिना सूचना के जेसीबी द्वारा गुपचुप तरीके से दुर्गा मां की वेदी को क्षतिग्रस्त कर दिया गया। हर साल वेदी की पूजा कर वहां माता की मूर्ति स्थपित की जाती थी। वेदी तोड़कर हमारी धार्मिक भावनाओं को आहत किया गया है। वेदी टूटने से आक्रोशित लोगों ने वहां जमकर हंगामा भी किया। संजय मित्रा का कहना है कि पूछने पर जानकारी मिली कि पार्क के सुंदरीकरण के लिए वेदी को तोड़ा गया है।
पूरे पार्क में कब्जा करना चाहते है मंत्री का बेटा
कमेटी के अध्यक्ष भारती मित्रा ने बताया कि इस पार्क और जमीन पर मंत्री सत्यदेव पचौरी के बेटे की बहुत सालों से नजर थी। वह इस पर कब्जा कर इमारत खड़ी करवाना चाहते हैं। बताया कि कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी बाल निकुंज पार्क के चेयरमैन हैं। ध्वस्तीकरण की कार्रवाई उन्हीं के इशारे पर हुई। जब हमलोगों ने इसका विरोध किया तो मंत्री पचौरी के बेटे ने नेतागिरी का आरोप लगाते हुए जेल भिजवाने की धमकी दी। कमेटी के अध्यक्ष भारती मित्रा ने कहा कि यदि एक दिन के अंदर मां दुर्गा की वेदी मंत्री के बेटे ने नहीं बनवाई तो हमलोग उनके घर के बाहर भूख हड़ताल पर बैठ जाएंगे।
कुछ इस तरह से मंत्री के बेटे ने दिया जवाब
मंत्री के बेटे अनूप पचौरी का कहना है कि पार्क के चबूतरे पर अराजकतत्वों का जमावड़ा रहता है जो अक्सर चबूतरे पर बैठे जाम लड़ाते रहते हैं। जिससे इलाके में कई आपराधिक घटनाएं भी हो चुकी हैं। 10 साल पहले पूजा कमेटी की मांग पर चबूतरे का निर्माण किया गया था। जिसे अब सुरक्षा के लिहाज से हटाया गया है। पार्क में पूजा के कार्यक्रम पर कोई रोक नहीं लगाई गई है। अब यहां अस्थायी चबूतरा तैयार कर पूजा की जाएगी। जो लोग हम पर कब्जे का आरोप लगा रहे हैं सरासर झूठ हैं। जल्द ही हम खुद के पैसे से चबूतरे का निर्माण करवाएंगे। मंत्री के बेटे की बात पर कमेटी के अध्यक्ष भारती मित्रा ने कहा वह झूठ बोल रहे हैं। अनूप पचौरी ने एक साल के दौरान कई जमीनों पर कब्जे किए हैं। अगर सीएम योगी इसकी जांच कराएं तो मंत्री के बेटे की पूरी सच्चाई बाहर आ जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो