scriptकोरोना के जाल में फंसे कानपुर के एक हजार कुंवारे मायूस, तय होने के बाद टली शादी | One thousand weddings of Kanpur | Patrika News
कानपुर

कोरोना के जाल में फंसे कानपुर के एक हजार कुंवारे मायूस, तय होने के बाद टली शादी

अगले शुभ मुहूर्त तक के लिए स्थगित किए गए शादी कार्यक्रम गेस्ट हाउस बुक हुए, कार्ड भी छप गए पर फेरे नहीं पड़ सके

कानपुरApr 11, 2020 / 11:35 am

आलोक पाण्डेय

कोरोना के जाल में फंसे कानपुर के एक हजार कुंवारे मायूस, तय होने के बाद टली शादी

कोरोना के जाल में फंसे कानपुर के एक हजार कुंवारे मायूस, तय होने के बाद टली शादी

कानपुर। कोरोना वायरस ने कुंवारों को भी मायूस कर दिया है। उनकी सारी उम्मीदें और सारे सपनों पर लॉकडाउन ने पानी फेर दिया है। कोरोना के कहर से बचने के लिए शादियां स्थगित कर दी गईं। कानपुर शहर की एक हजार से ज्यादा शादियां कोरोना संक्रमण थमने तक टाल दी गई हैं। भीड़भाड़ जुटाने की मनाही के चलते वर-वधू पक्ष ने आपसी सहमति से शादियां स्थगित कर दीं।
जीवनसाथी से ज्यादा जरूरी जीवन
लडक़ा हो या लडक़ी, शादी के दौरान अरमान सजाए एक दूसरे को जीवनसाथी बनाने का इंतजार बेसब्री से करते हैं, लेकिन इस बार जीवनसाथी से ज्यादा जरूरी जीवन की रक्षा हो गया। हर कोई कोरोना संक्रमण से बचना चाहता है, फिर चाहे होने वाला दूल्हा हो या दुल्हन, सबको कोरोना का डर है। प्रशासन ने भी लोगों से यही अपील की है कि कोरोना का असर कम होने तक वे शादी या निकाह का कार्यक्रम टाल दें। अगर फिर भी जरूरी है तो सिर्फ परिवार के चार या पांच सदस्यों की मौजूदगी में सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए रस्मों की अदायगी करें। इसकी अनुमति क्षेत्रीय मजिस्ट्रेट से लेनी होगी।
धरी रह गई सारी तैयारियां
जोरशोर से शुरू हुई शादी की तैयारियां ठप पड़ चुकी हैं। श्याम विहार कल्याणपुर निवासी शिक्षक अशोक द्विवेदी के बेटे मयंक की शादी 20 अप्रैल को होनी है। मयंक के मुताबिक लगभग सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। गेस्ट हाउस से लेकर बैंड बाजा तक बुक हो गया है। यहां तक कि कार्ड भी बंट गए हैं। अचानक लॉकडाउन की वजह से सारी तैयारियां धरी की धरी रह गईं। इसी तरह 25 अप्रैल को गोविंद नगर निवासी अविनाश गुप्ता, 26 को बर्रा विश्व बैंक निवासी रोहित व 27 को गुजैनी निवासी राहुल की शादी भी होनी थी जो टालनी पड़ीं।

मोहल्ला हुआ सील तो टला निकाह
कर्नलगंज निवासी इस्लाम का निकाह 14 अप्रैल को होना है। लेकिन अब यह ईद के बाद ही होगा। इस समय इनका मोहल्ला पूरी तरह से सील है। यही हाल कुलीबाजार निवासी नसीमुद्दीन और तलाक महल निवासी मोहम्मद ओवैस के घरों का है। उनकी बेटियों का रिश्ता पक्का हो गया है लेकिन पूरे इलाके में सन्नाटा है। बाजार भी बंद हैं। काजी भी निकाह के लिए कहीं आने जाने को तैयार नहीं है।

इंतजार और सिर्फ इंतजार
शादी टलने के बाद मायूस लडक़ा और लडक़ी अब लॉकडाउन हटने का इंतजार कर रहे हैं। गौतम विहार कल्याणपुर निवासी बिल्डिंग मेटेरियल कारोबारी प्रदीप यादव की बेटी प्रिया का विवाह भी कोरोना की वजह से टल सकता है। उसका विवाह 1 मई को हैं। उन्हें डर हैं कि कहीं लॉकडाउन का समय अगर बढ़ गया तो टालना पड़ सकता।

Home / Kanpur / कोरोना के जाल में फंसे कानपुर के एक हजार कुंवारे मायूस, तय होने के बाद टली शादी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो